class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये क्या! भारत को मिला एक और झटका, पाकिस्तान को मिला फायदा

virat kohli

चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के हाथों चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में बड़ी हार के साथ खिताब गंवाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को सोमवार को आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह खिसककर तीसरे नंबर पर जबकि पहली बार चैंपियन बनी पाकिस्तान आठवें स्थान से उठकर छठे नंबर पर पहुंची है।

दो अंकों का हुआ नुकसान
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में गत चैंपियन की हैसियत से उतरी विराट कोहली की टीम इंडिया टूनार्मेंट से पूर्व 118 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थी लेकिन लंदन में रविवार को हुये फाइनल में 180 रनों की बड़ी हार झेलने के बाद वह रैंकिंग में एक स्थान गिर गयी है। भारत को साथ ही दो अंकों का नुकसान भी हुआ है और अब उसके 116 रेटिंग अंक हो गये हैं।

लीग चरण में ही बाहर हो गयी आस्ट्रेलियाई टीम का भारत से एक अंक अधिक 117 अंक हैं और वह एक पायदान के सुधार के साथ वापिस अपने दूसरे पायदान पर पहुंच गयी है। दक्षिण अफ्रीका ने भी चैंपियंस ट्राफी में निराशाजनक प्रदर्शन किया था लेकिन वह अभी भी सवार्िधक 119 अंकों के साथ वनडे में शीर्ष स्थान पर बनी हुई है।

आईसीसी टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान का रिकॉर्ड-

क्वालीफाई करके पहुंचा था पाक
चैंपियंस ट्राफी के लिये आठवें स्थान पर रहकर किनारे से क्वालीफाई करने वाली पाकिस्तानी टीम ने न सिर्फ टूनार्मेंट में पहली बार फाइनल तक का सफर तय किया बल्कि सरफराज अहमद की टीम खिताब तक हासिल करने में सफल रही जो उसकी आईसीसी टूनार्मेंटों में तीसरी सबसे बड़ी जीत है। इसकी बदौलत पाकिस्तान रैंकिंग में दो स्थान उठकर आठवें से छठे पायदान पर पहुंच गया है।

अभी भी 6वें पोजिशन पर
पाकिस्तान के पास अब 95 रेटिंग अंक हैं। उससे आगे चैंपियंस ट्राफी की मेजबान इंग्लैंड 113 अंकों के साथ चौथे और न्यूजीलैंड 111 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर है। टूनार्मेंट में पहली बार सेमीफाइनल तक पहुंची बंगलादेशी टीम सातवें स्थान पर है और उसके 94 रेटिंग अंक हैं जबकि श्रीलंका खिसककर आठवें नंबर पर पहुंच गयी है जिसके पास 93 रेटिंग अंक हैं। वेस्टइंडीज(77) और अफगानिस्तान(54) नौवें और क्रमश: दसवें नंबर पर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cricket ODI ICC rankings: India dropped to one place, Pakistan on sixth position