फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटनए कोच की तलाशः क्या कुंबले की अटपटी मांग से नाराज है BCCI, विराट के लिए मांगे थे...

नए कोच की तलाशः क्या कुंबले की अटपटी मांग से नाराज है BCCI, विराट के लिए मांगे थे...

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हेड कोच के पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं। खबरों की माने तो बीसीसीआई के आला अधिकारी कोच अनिल कुंबले से खफा हैं।

Namita.shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 25 May 2017 07:32 PM

कोच कुंबले से खफा BCCI

कोच कुंबले से खफा BCCI1 / 3

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हेड कोच के पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं। खबरों की माने तो बीसीसीआई के आला अधिकारी कोच अनिल कुंबले से खफा हैं। कुंबले के कार्यकाल में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है, लेकिन कुछ और बातों की वजह से बोर्ड के आला अधिकारी उनका कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाना नहीं चाहते हैं।

हालांकि मौजूदा कोच कुंबले को इंटरव्यू प्रक्रिया में सीधे एंट्री मिलेगी। बीसीसीआई की घोषणा से साफ हो गया कि आला अधिकारी बतौर कोच कुंबले से खुश नहीं हैं। इसके पीछे कारण ये हो सकता है कि खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंध और अपनी सैलरी में इजाफे के लिए उन्होंने काफी आक्रामक रवैया अपनाया है। 

इस तरह से बीसीसीआई ने मौजूदा हेड कोच अनिल कुंबले को साफ संकेत दे दिए हैं कि चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा उनका मौजूदा कार्यकाल अपने आप नहीं बढ़ेगा। आवेदन भरने की आखिरी तारीख 31 मई है। इसके बाद सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति उनका इंटरव्यू लेगी।

'दादा' की बेटीः पहली बार गांगुली ने बेटी सना के साथ कराया फोटोशूट, देखिए PICS

चैम्पियंस ट्रॉफीः टीम इंडिया के हेड कोच के लिए BCCI ने मांगे आवेदन, कुंबले को मिलेगी डायरेक्ट एंट्री

आगे की स्लाइड में जानें क्या है पूरा माजरा...

कुंबले के कार्यकाल में ऐसा रहा टीम इंडिया का प्रदर्शन

कुंबले के कार्यकाल में ऐसा रहा टीम इंडिया का प्रदर्शन2 / 3

बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के मुताबिक, 'निष्पक्ष और पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया के लिए ये जरूरी था कि प्रशासकों की समिति का एक प्रतिनिधि क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ पूरी प्रक्रिया की निगरानी करे।'

भारत ने कुंबले के कोच रहते हुए डोमेस्टिक सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 13 में से 10 टेस्ट जीते, दो ड्रॉ खेले और सिर्फ एक गंवाया। इसके अलावा वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज भी जीती। इसके बाद हालांकि खिलाड़ियों के भुगतान में बढ़ोतरी को लेकर उनका रवैया बीसीसीआई को रास नहीं आया।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, 'मौजूदा हेड कोच होने के नाते वो दौड़ में हैं।' सबसे हैरानी की बात यह है कि ऐसे समय में नए आवेदन मंगवाए गए हैं जब टीम चैम्पियंस ट्रॉफी खेलने इंग्लैंड पहुंची ही है।' सूत्र ने कहा, 'बीसीसीआई चैम्पियंस ट्रॉफी खत्म होने तक इंतजार कर सकता था लेकिन किसी को अपनी जगह हल्के में नहीं लेनी चाहिए।' सूत्र के मुताबिक, 'कुंबले अपने और खिलाड़ियों के वेतन में इजाफे की बात कर रहे हैं। कोई बात नहीं लेकिन कल बीसीसीआई उनकी जगह किसी और को नियुक्त करता है तो वो ऐसा नहीं कर पाएंगे। उनकी कुछ मांगे तो समझ से परे हैं। आगे की स्लाइड में पढ़ें विराट को लेकर कुंबले से क्यों खफा है बोर्ड...

विराट के लिए भी मांगी एक्स्ट्रा फीस

विराट के लिए भी मांगी एक्स्ट्रा फीस3 / 3

बोर्ड इस बात से भी खफा है कि कुंबले ने कप्तानी का अतिरिक्त बोझ लेने वाले विराट कोहली के लिए 25 फीसदी अतिरिक्त कप्तानी फीस की मांग की है। उन्होंने मुख्य कोच होने के नाते सिलेक्शन कमिटी में जगह की भी मांग की है। उनकी यह मांग लोढा समिति की सिफारिशों के खिलाफ है, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि चयन समिति में तीन ही सदस्य होंगे।