class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 137 पदों पर करेगा नियुक्तियां 

jobsJobs

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) 137 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए ‘असिस्टेंट कंजरवेटर ऑफ फारेस्ट एंड रेंज फारेस्ट ऑफिसर एग्जामिनेशन-2017' का आयोजन करेगा। इस परीक्षा के माध्यम से सहायक वन संरक्षक के 17 और क्षेत्रीय वन अधिकारी के 120 पदों को भरा जाएगा। क्षेत्रीय वन अधिकारी के 72 पदों पर बैकलॉग के आधार पर नियुक्तियां की जाएंगी। शेष पद सामान्य भर्ती के आधार पर भरे जाएंगे। बैकलॉग पदों पर केवल उत्तर प्रदेश के एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हर प्रकार के आरक्षण का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों को मिलेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को अनारक्षित श्रेणी में माना जाएगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पद और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां इस प्रकार हैं :

सहायक वन संरक्षक, कुल पद : 17 (अनारक्षित-13)
योग्यता

-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बॉटनी/ जूलॉजी/ केमिस्ट्री/ फिजिक्स/ मैथमेटिक्स/ जियोलॉजी/ फारेस्ट्री/ स्टेटिस्टिक्स में स्नातक हो। या
-एग्रीकल्चर/ किसी इंजीनियरिंग विषय में स्नातक किया हो।
नोट : टेरीटोरियल आर्मी में दो साल तक काम करने वाले या एनसीसी का बी सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी।
वेतनमान : 15,600 रुपये से 39,100 रुपये। साथ में ग्रेड पे 5400 रुपये।

क्षेत्रीय वन अधिकारी, पद : 120 (अनारक्षित-24)
योग्यता

-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैथमेटिक्स/ फिजिक्स/ केमिस्ट्री/ बॉटनी/ जूलॉजी/ फारेस्ट्री/ जियोलॉजी/ एग्रीकल्चर/ स्टेटिस्टिक्स/ हार्टिकल्चर/ इनवायरमेंट में से किसी दो विषय में बैचरल डिग्री हो। या
-अभ्यर्थी ने एग्रीकल्चर/ इंजीनियरिंग/ वेटरिनेरी साइंस में स्नातक किया हो।
वेतनमान : 9300 रुपये से 34,800 रुपये। साथ में ग्रेड पे 4800 रुपये।
शारीरिक मापदण्ड (दोनों पदों के लिए)
लंबाई : पुरुषों के लिए 163 सेंटीमीटर, महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर।
सीना : पुरुषों के लिए 84 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 79 सेंटीमीटर। फुलाव केवल पुरुषों के लिए 5 सेंटीमीटर।
पुरुष उम्मीदवारों को चार घंटे में 25 किमी. पैदल चलना होगा। महिला उम्मीदवारों को इतने ही घंटे में 14 किमी. की दूरी तय करनी होगी।

आयु सीमा : 01 जुलाई 2017 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। अभ्यर्थी का जन्म 02 जुलाई 1977 से पहले और 01 जुलाई 1996 के बाद नहीं हुआ हो। अधिकतम आयु सीमा में उत्तर प्रदेश के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया
-लिखित परीक्षा और साक्षात्कार (पर्सेनेलिटी टेस्ट) के माध्यम से चयन किया जाएगा। लिखित परीक्षा प्रारंभिक और मुख्य दो भागों में होगी।
-प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने से पहले ‘डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म’ भरना होगा। इसके लिए परीक्षा शुल्क भी अलग से देना होगा।
प्रारंभिक परीक्षा
-इस परीक्षा में जनरल स्टडीज के दो पेपर होंगे। प्रत्येक प्रश्नपत्र को हल करने के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है।
-परीक्षा में शामिल प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए 200 अंक निर्धारित हैं, यानी दोनों प्रश्नपत्र के लिए कुल 400 अंक निर्धारित हैं।
-पहले पेपर में मिले अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। दूसरा पेपर क्वालिफाइंग होगा। इसलिए इसमें सिर्फ पास होना होगा।

मुख्य परीक्षा
-मुख्य परीक्षा में कुल 1400 अंकों के सात प्रश्नपत्र होंगे। इस परीक्षा में तीन अनिवार्य पेपर होंगे। पहला पेपर सामान्य हिंदी एवं निबंध, दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन प्रथम और तीसरा पेपर सामान्य अध्ययन द्वितीय का होगा। ये तीनों पेपर 200-200 अंक के होंगे। पहले पेपर को हल करने के लिए तीन घंटे का समय होगा। बाकी दो प्रश्नपत्र (बहुविकल्पीय) को हल करने के लिए दो-दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है।
-बाकी चार प्रश्नपत्र दो वैकल्पिक विषयों (नीचे दी गई सूची में से) पर आधारित होंगे। प्रत्येक वैकल्पिक विषय के प्रथम और द्वितीय दो प्रश्नपत्र होंगे। इस तरह दो वैकल्पिक विषयों के कुल चार प्रश्नपत्र होंगे। 200-200 अंक के प्रत्येक प्रश्नपत्र को हल करने के लिए तीन-तीन घंटे का समय दिया जाएगा।

वैकल्पिक विषयों की सूची
बॉटनी, केमिस्ट्री, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, फॉरेस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, फिजिक्स, स्टेटिस्टिक्स, जूलॉजी, एनिमल हसबेंड्री एंड वेटरिनेरी साइंस, हार्टिकल्चर, इंवरायमेंटल साइंस।
नोट : निम्नलिखित विषयों को अभ्यर्थी को एक साथ लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
-एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग और हार्टिकल्चर।
-मैथमेटिक्स और स्टेटिस्टिक्स।
-केमिस्ट्री और केमिकल इंजीनियरिंग। 
-एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और मेकेनिकल इंजीनियरिंग।

साक्षात्कार : साक्षात्कार150 अंकों का होगा। इसमें सामान्य और शैक्षणिक रुचि से संबंधित विषयों, जनरल अवेयरनेस, इंटेलिजेंस, करेक्टर, एक्सप्रेशन पावर/ पर्सनैलिटी और कार्य के लिए जनरल सुटेबिलिटी को परखा जाएगा।

आवेदन शुल्क
-125 रुपये। 25 रुपये ऑनलाइन प्रोसेसिंग शुल्क समेत।
-उत्तर प्रदेश के एससी/ एसटी के लिए शुल्क 65 रुपये।
-दिव्यांगों के लिए केवल प्रोसेसिंग शुल्क 25 रुपये।
-शुल्क का भुगतान ई-चालान या नेट बैंकिंग के माध्यम से करना है। इसका विकल्प ऑनलाइन आवेदन के दौरान प्राप्त होगा।

आवेदन प्रक्रिया
-यूपीपीएससी की वेबसाइट  के होमपेज पर जाएं।
-अब होमपेज पर बांयी तरफ बने कॉलम में दिए गए लिंक ‘ऑल नोटिफिकेशन/ एडवर्टाइजमेंट’ के लिंक पर क्लिक करें।
-खुलने वाले वेबपेज पर ‘सहायक वन संरक्षक परीक्षा’  के सामने दिए गए ‘एडवर्टाइमेंट’ लिंक पर क्लिक करें।
-इसके बाद पदों से संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा, इसे ध्यान पूर्वक पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें।
-अब विज्ञापन के सामने दिए गए लिंक ‘अप्लाई’ पर क्लिक करें।
-इसके बाद सामने आई टेबल में मौजूद लिंक ‘कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें। यहां यस/ नो में से सलेक्ट करें और आगे बढ़ें।
-अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें मांगी गई अपनी व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता संबंधी जानकारी भरें।
-इसके बाद नीचे की ओर दिया ‘वेरिफिकेशन कोड’ वहीं उपलब्ध बॉक्स में भरें और ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक कर दें। नए वेबपेज पर ‘कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन एक्नॉलेजमेंट’ प्राप्त होगी।
-इसमें आवेदक का रजिस्ट्रेशन नंबर दिया होगा, इसे अपने पास भविष्य के लिए लिखकर सुरक्षित रख लें। साथ ही इस संबंध में आवेदक को संबंधित मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी प्राप्त होगा। अब इस रजिस्ट्रेशन स्लिप का ए4 पेपर पर प्रिंटआउट निकाल लें।
-फिर इसी वेबपेज पर आवेदन शुल्क भुगतान के लिए दिए गए दो विकल्प ‘ई-चालान या आई-कलेक्ट’ में से एक विकल्प चुनें। साथ ही पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में से भी एक विकल्प चुन लें।
-अब वेरिफिकेशन कोड भरकर ‘क्लिक हेयर टू प्रोसीड फॉर पेमेंट’ बटन पर क्लिक कर दें।
-‘ई-चालान’ का विकल्प चुनने पर एक बैंक चालान जनरेट होगा। इसका प्रिंटआउट निकाल लें। अब इसे बैंक में जमा करा दें। बैंक से आवेदक की चालान कॉपी प्राप्त होगी और उसमें ट्रांजेक्शन डेट व नंबर लिखा होगा।
-‘आई-कलेक्ट’ विकल्प चुनने पर चुने गए बैंक का वेबपेज सामने आएगा। इसमें नेट बैंकिंग के जरिए आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें।
-आवेदन शुल्क जमा करने के दो दिन बाद के कार्यदिवस पर शाम 2 बजे के बाद फिर से आयोग की वेबसाइट पर जाएं और ‘सब्मिट एप्लिकेशन फॉर्म’ लिंक पर क्लिक करें। अब आवेदन फॉर्म का दूसरा भाग खुल जाएगा।
-इस भाग में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, फीस की डिटेल और अन्य जानकारियां भरें। साथ ही अपनी एक पासपोर्ट साइज रंगीन फोटोग्राफ और साइन की कॉपी स्कैन करके अपलोड कर दें।
-इसके बाद ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें। अब भरे हुए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें और उसे भविष्य के लिए संभालकर रखें।
फोटोग्राफ और हस्ताक्षर संबंधी निर्देश
-एक सफेद पेपर पर 3.5 सेमी. गुणा 6.0 सेमी. साइज का एक बॉक्स बनाएं। इसे लंबाई में 4.5 सेमी. और 1.5 सेमी. के दो भागों में बांट लें। 
-बड़े बॉक्स में अपनी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ चिपकाएं और छोटे बॉक्स में काले पेन से साइन करें। साइन बॉक्स के अंदर ही होने चाहिए।
-अब केवल इस बॉक्स के हिस्से को स्कैन कर लें और आवेदन के दौरान अपलोड कर दें। स्कैन की हुई फाइल अधिकतम 50 केबी साइज की और जेपीई/ जेपीईजी/ जेपीजी/ पीएनजी फॉर्मेट में ही होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियां
परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 01 जून 2017
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 05 जून 2017
अधिक जानकारी यहां
फोन : 0532-2407215 
ई-मेल : online.uppsc@nic.in
 

परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 01 जून 2017
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 05 जून 2017
अधिक जानकारी यहां
फोन : 0532-2407215 
ई-मेल : online.uppsc@nic.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Uttar Pradesh Public Service Commission, Assistant Forest Guard, Recruitment, Government Jobs, Jobs, Job News