ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPTET 2017: आज जारी होगी आंसर-की, यूं करें चेक

UPTET 2017: आज जारी होगी आंसर-की, यूं करें चेक

रविवार 15 अक्टूबर, 2017 को आयोजित हुई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 की आंसर-की आज जारी होगी। उम्मीदवार upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आंसर-की चेक कर सकते हैं।   यूं चेक...

UPTET 2017: आज जारी होगी आंसर-की, यूं करें चेक
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 17 Oct 2017 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

रविवार 15 अक्टूबर, 2017 को आयोजित हुई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 की आंसर-की आज जारी होगी। उम्मीदवार upbasiceduboard.gov.in पर जाकर आंसर-की चेक कर सकते हैं।  

यूं चेक करें आंसर-की
1.  UPTET 2017 की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
2. UPTET 2017 लिंक पर क्लिक करें 
3. UPTET Answer Key लिंक पर क्लिक करें 
4. आंसर-की डाउनलोड करें 

UP TET परीक्षा: किसी के लिए पेपर कठिन तो कुछ ने औसत बताया
यूपी टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) में रविवार को सम्पन्न हो गई। किसी के लिए पेपर कठिन था। कुछ ने औसत बताया। बाल मनोविज्ञान से जुड़े प्रश्न कई परीक्षार्थियों को कठिन लगे। 


पहली पाली में प्राइमरी वर्ग की दूसरी पाली में अपर प्राइमरी वर्ग की परीक्षा थी। दोनों पालियों के प्रश्नपत्रों के बारे में परीक्षार्थियों की अलग राय रही। पहली पाली के परीक्षार्थियों का मानना था कि सवाल लम्बे और घुमावदार थे। कुछ के सवाल छूट गए। कई ऐसे परीक्षार्थी थे जो दूसरी या तीसरी बार परीक्षा में शामिल हुए। क्वींस कालेज स्थित परीक्षा केंद्र पर रोशन तिवारी के मुताबिक जैसी तैयारी थी उसी के मुताबिक पेपर था। कठिन या आसान जैसा कुछ नहीं है। हालांकि, बाल मनोविज्ञान के कुछ सवाल कठिन थे। अनिता श्रीवास्तव को पेपर काफी कठिन लगा। उनका कहना था कि सभी सेक्शन के सवालों को लेकर उलझन हुई। पर्यावरण पर आधारित सवालों में काफी माथापच्ची करनी पड़ी। 


दूसरी पाली में आर्य महिला इंटर कालेज पर मधुबनी से परीक्षा देने आए शैलेंद्र को हिन्दी के सवाल ही कठिन लगे। कला के मुकाबले विज्ञान वर्ग के परीक्षार्थियों को गणित के सवाल में उलझन हुई। जहां कला वर्ग के परीक्षार्थियों ने काफी पहले प्रश्नपत्र हल कर लिया वहीं विज्ञान वर्ग के अंतिम समय तक जूझते रहे। इसमे से कुछ का समय प्रबंधन गड़बड़ा गया। 

सॉल्वर गैंग पर शिकंजा, छह हिरासत में 
रविवार को यूपी टीईटी की परीक्षा में पश्चिमी यूपी समेत कई इलाकों से फर्जीवाड़े की खबरें आईं थी। यूपी टीईटी में एसटीएफ ने छह मुन्नाभाई पकड़े। बागपत के खेकड़ा में दो, बड़ौत से तीन, सहारनपुर से एक को दबोचा गया।
खेकड़ा के जनता वैदिक इंटर कॉलेज से पकड़े गए सॉल्वरों में रविन्द्र बरेली का रहने वाला है जबकि विनय बागपत के गांव बाबली का है। विनय पहले जिला पंचायत सदस्य का चुनाव भी लड़ चुका है। पेपर सॉल्व कराने के लिए सॉल्वर गैंग ने मोटी रकम वसूली थी। सूचना मिलने पर एसटीएफ ने आरोपियों पर शिकंजा कसा और देर शाम तक पूछताछ की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें