class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP board result 2017: जून के पहले हफ्ते में यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे, upresults.nic.in पर करें चेक

10th board result

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में घोषित किए जा सकते हैं। इन परीक्षाओं में प्रदेशभर के 55 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। सू्त्रों के अनुसार,  6 या 7 जून को यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। रिजल्ट की तारीखों के पास आते ही बोर्ड ने रिजल्ट घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इससे पहले पिछले हफ्ते शुक्रवार को बोर्ड सचिव की ओर से मीडिया को जारी पत्र में इस आशय के संकेत मिले हैं कि जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी हो सकता है। 27 अप्रैल से शुरू उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम लगभग समाप्त हो चुका है। सिर्फ राजकीय इंटर कॉलेज, इलाहाबाद में 12वीं की तकरीबन 85 हजार कॉपियां बची हैं। पिछले हफ्ते शुक्रवार को 24249 कॉपियां जांची गई। माना जा रहा है कि दो-तीन दिन में सभी कॉपियां जांच ली जाएंगी। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) हाई स्कूल (10वीं क्लास) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षाओं का आयोजन करता है। हाई स्कूल 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 16 मार्च से लेकर 1 अप्रैल के बीच किया गया था। वहीं इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षाओं का आयोजन 16 मार्च से लेकर 21 अप्रैल के बीच किया गया था। आपको बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव की वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के रिजल्ट की घोषणा में देरी हो रही है। पिछले साल 12वीं का रिजल्ट मई में ही जारी कर दिया गया था।

लाइव हिन्दुस्तान पर देंखे यूपी बोर्ड का रिजल्ट
इलाहाबाद। यूपी बोर्ड का रिजल्ट ‘हिन्दुस्तान’ की वेबसाइट www.livehindustan.com  पर जारी किया जाएगा। यूपी बोर्ड की 2017 की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इतनी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने यह कदम उठाया है ताकि छात्र-छात्राओं को समय से सटीक परिणाम मिल सकें। जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी थीं वो रिजल्ट घोषित होने पर  इस लिंक पर क्लिक कर अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और रोल नंबर इसमें डालना होगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। छात्र छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

12वीं का रिजल्ट अलर्ट पाने और रिजल्ट चेक करने के लिए क्लिक करें

10वीं का रिजल्ट अलर्ट पाने और रिजल्ट चेक करने के लिए क्लिक करें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: up board result up board highschool and inter result 10th 12th class result likely to declare on june first week