ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP Board exam 2017: हाईस्कूल की कंपार्टमेंट की परीक्षा इस तारीख को

UP Board exam 2017: हाईस्कूल की कंपार्टमेंट की परीक्षा इस तारीख को

यूपी बोर्ड (UP Board ) ने हाई स्कूल (up board high school) के  इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट की परीक्षा तय कर दी है। हाईस्कूल की परीक्षा में एक विषय में फेल 16445 अभ्यर्थियों ने...

UP Board exam 2017: हाईस्कूल की कंपार्टमेंट की परीक्षा इस तारीख को
वरिष्ठ संवाददाता,इलाहाबाद Fri, 21 Jul 2017 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड (UP Board ) ने हाई स्कूल (up board high school) के  इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट की परीक्षा तय कर दी है। हाईस्कूल की परीक्षा में एक विषय में फेल 16445 अभ्यर्थियों ने इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन किया है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट की परीक्षा 31 जुलाई को सुबह 7.30 से 10.45 बजे तक होगी। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से निर्धरित केंद्रों पर होगी। 

संबंधित विद्यार्थी अपने पंजीकृत विद्यालय से संपर्क स्थापित करते हुए प्रवेश पत्र प्राप्त कर निर्धारित समय व तिथि पर परीक्षा में सम्मिलित होंगे। दो विषय में फेल 360 परीक्षार्थियों ने कम्पार्टमेंट के लिए फार्म भरा है। इस प्रकार इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट के लिए बोर्ड को इस साल कुल 16805 आवेदन मिले हैं। बोर्ड के नियम के मुताबिक हाईस्कूल के छह में से पांच विषयों में पास होने पर अभ्यर्थी को पास माना जाता है। 

एक विषय में फेल होने वाले इम्प्रूवमेंट जबकि दो में फेल अभ्यर्थी कम्पार्टमेंट के लिए फार्म भरते हैं। कम्पार्टमेंट में जिन दो विषयों में फेल हैं उनमें से किसी एक में परीक्षा देने का मौका मिलता है। उस विषय में पास होने पर अभ्यर्थी को पास का अंकपत्र सह प्रमाणपत्र जारी किया जाता है।

इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए बोर्ड ने 10 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन भरवाए थे। पिछले साल तकरीबन 12 हजार अभ्यर्थियों ने फार्म भरा था। इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट के लिए अर्ह अभ्यर्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन) 10 से 20 जुलाई के बीच कराई जा चुकी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें