ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजॉब्स अलर्ट : आईटीबीपी में बनें सब-इंस्पेक्टर, आवेदन का आज अंतिम दिन

जॉब्स अलर्ट : आईटीबीपी में बनें सब-इंस्पेक्टर, आवेदन का आज अंतिम दिन

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) 21 सब इंस्पेक्टर (ओवरसीजर) के पदों पर आज आवेदन का अंतिम दिन है। इन पदों के लिए पुरुष ही नहीं महिला अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकती हैं। यदि आप इच्छुक हैं और अब तक आवेदन...

जॉब्स अलर्ट : आईटीबीपी में बनें सब-इंस्पेक्टर, आवेदन का आज अंतिम दिन
हिन्दुस्तान जॉब्स टीम,नई दिल्लीFri, 22 Sep 2017 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) 21 सब इंस्पेक्टर (ओवरसीजर) के पदों पर आज आवेदन का अंतिम दिन है। इन पदों के लिए पुरुष ही नहीं महिला अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकती हैं। यदि आप इच्छुक हैं और अब तक आवेदन नहीं किया है, जो मात्र कुछ घंटे शेष बचे हैं। जल्द आवेदन करें।  

सब इंस्पेक्टर (ओवरसीयर), कुल पद : 21
 पुरुष, पद : 18 (अनारक्षित-10)
 महिला, पद : 03 (अनारक्षित-02)

योग्यता 
मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण हो या समकक्ष परीक्षा पास हो। साथ ही सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हो। 

आयु सीमा
22 सितंबर 2017 को न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष। अभ्यर्थी का जन्म 23 सितंबर 2017 से पहले या 22 सितंबर 1997 के बाद का नहीं होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को पांच वर्ष और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन वर्ष की छूट मिलेगी। 

शारीरिक मापदंड
कद (पुरुष) :
170 सेंटीमीटर
सीना (केवल पुरुष) : बिना फुलाए 80 सेंटीमीटर और फुलाने पर 85 सेंटीमीटर 
कद (महिला) : 157 सेंटीमीटर
वजन (पुरुष और महिला) : कद और उम्र के अनुपात में
दृष्टि क्षमता : आंखों के ठीक रहने पर निकट दृष्टि N6 और खराब होने पर N9 होनी चाहिए। दूर दृष्टि आंखों के ठीक होने पर 6/6 और खराब होने पर 6/9 होनी चाहिए।  कलर ब्लाइंडनेस व्यक्ति नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होंगे।  

वेतनमान : 35, 400 रुपये से 11,2400 रुपये। साथ में दूसरे भत्ते भी मिलेंगे। 

चयन प्रक्रिया 
योग्य अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया तीन फेज में पूरी होगी। पहले फेज में अभ्यर्थियों को हाई बार टेस्ट, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) देना होगा। दूसरे फेज में अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। तीसरे फेज के दौरान अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन (जांच) होगा।  

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।
  • इसका भुगतान ऑनलाइन (ऑनलाइन पेमेंट गेटवे सिस्टम) माध्यम से करना होगा।
  • एससी/एसटी, महिला और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। 

 आवेदन प्रक्रिया

  • नियुक्ति के विज्ञापन को देखने के लिए आईटीबीपी की  वेबसाइट पर जाएं। फिर होमपेज पर रिक्रूटमेंट सेक्शन के व्यू ऑल लिंक पर क्लिक करें। 
  • खुलने वाले अगले वेबपेज पर रिक्रूटमेंट एडवर्टाइजमेंट शीर्षक के तहत एडवर्टाइजमेंट फॉर रिक्रूटमेंट टू द पोस्ट ऑफ सब-इंस्पेक्टर (ओवरसीयर) इन आईटीबीपी के पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें। अब विज्ञापन को पढ़ें और अपनी योग्यता जांचें। 
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आईटीबीपी की वेबसाइट (www.recruitment.itbpolice.nic.in) लॉगइन करें। फिर होमपेज पर रजिस्टर यूजर ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर निर्देशानुसार ऑनलाइन आवेदन और शुल्क के भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर लें।  

अधिक जानकारी यहां
फोन :
011-24366021
ई-मेल :  rectsupport@itbp.gov.in.
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें