ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार टीईटी : गलत प्रश्नों के लिए सभी अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे अंक

बिहार टीईटी : गलत प्रश्नों के लिए सभी अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे अंक

टीईटी 2017 के प्रश्नपत्र में जो भी प्रश्न गलत पूछे गये थे, उनके लिए अभ्यर्थियों को अंक देने की तैयारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कर रही है। समिति अब उन तमाम अभ्यर्थियों को भी गलत प्रश्न के लिए अंक...

बिहार टीईटी : गलत प्रश्नों के लिए सभी अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे अंक
लाइुव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 08 Nov 2017 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

टीईटी 2017 के प्रश्नपत्र में जो भी प्रश्न गलत पूछे गये थे, उनके लिए अभ्यर्थियों को अंक देने की तैयारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कर रही है। समिति अब उन तमाम अभ्यर्थियों को भी गलत प्रश्न के लिए अंक दे सकती है, जो स्क्रूटनी के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं। अभ्यर्थियों को किस तरह से अंक दिये जायेंगे और इसके लिए बोर्ड की कार्ययोजना क्या होगी, इस पर विचार किया जा रहा है। ज्ञात हो कि टीईटी 2017 की परीक्षा में अबतक 25 गलत प्रश्न पकड़ में आए हैं। इसको लेकर बिहार बोर्ड ने एससीईआरटी को पत्र लिखकर प्रश्नपत्र का सेट तैयार करने वाले शिक्षकों की सूची भी मांगी है, ताकि दोषियों पर कार्रवाई की जा सके। 

अंक देने पर जल्द लिया जाएगा निर्णय 
बिहार बोर्ड टीईटी अभ्यर्थी को गलत प्रश्न पर अंक देने के लिए दोबारा आवेदन ले सकता है, क्योंकि भाषा और संकाय वार अभ्यर्थी अलग-अलग हैं। गलत प्रश्न की संख्या हर सेट में अलग-अलग है। इस कारण किस अभ्यर्थी को उसके सेट में कितने प्रश्न गलत हैं, इसकी जानकारी बोर्ड लेगा। इसके बाद उन्हें अंक दिये जायेंगे। इसके अलावा बोर्ड गलत प्रश्न पर खुद ही सारे अभ्यर्थियों को अंक दे सकता है। ज्ञात हो कि अभी तक 25 प्रश्न गलत पकड़ में आए हैं। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार 25 प्रश्न के अलावा भी और प्रश्न गलत होने की संभावना है। पूरी तरह से जांच करने के बाद ही बोर्ड निर्णय लेगा। 

प्रश्न पत्र तैयार करता है एससीईआरटी 
टीईटी के लिए प्रश्नपत्र तैयार करने की पूरी जिम्मेवारी एससीईआरटी की होती है। प्रश्नपत्र किस शिक्षक से तैयार करवाये गये, कैसे तैयार हुए, इसकी कोई जानकारी बोर्ड को नहीं होती है। ऐसे में परीक्षा होने के बाद और अभ्यर्थी के आरोप लगाने के बाद यह मामला बिहार बोर्ड की संज्ञान में आया। ज्ञात हो कि आठ नवंबर तक अभ्यर्थी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

30 शिक्षकों ने तैयार किया था प्रश्नपत्र
बिहार बोर्ड ने 13 अक्टूबर को पत्रांक संख्या 614 /12 अक्टूबर 17 के तहत शिक्षकों की सूची को लेकर एससीईआरटी को पत्र लिखा था। इसके बाद एससीईआरटी का अध्यापक शिक्षा विभाग शिक्षकों की सूची ढंूढ़ने में लगा हुआ है। अब जब 23 दिन से ऊपर हो गए, लेकिन अभी तक सूची नहीं मिली है। ज्ञात हो कि बिहार टीईटी प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए हर विषय मिलाकर लगभग 30 शिक्षकों को लगाया गया था, लेकिन ये कौन शिक्षक हैं, इसकी जानकारी न तो एससीईआरटी को है और न ही बिहार बोर्ड को। 

प्रश्नपत्र सेट बनाने में विषयवार शिक्षकों का ख्याल नहीं रखा गया 
एससीईआरटी के सूत्रों की मानें तो टीईटी प्रश्नपत्र सेट बनाने में विषयवार शिक्षकों का ख्याल नहीं रखा गया था। कई विषय में तो ऐसे शिक्षकों ने प्रश्नपत्र तैयार किया है, जो उस विषय के शिक्षक नहीं थे। बिहार बोर्ड अब उस सूची को देखना चाह रहा है, जिसमें विषय वार गड़बड़ियां की गई थीं। 

Virtual Counsellor