ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपीएससी परीक्षा में बैठने की उम्र घटाने पर हो सकता है विचार

यूपीएससी परीक्षा में बैठने की उम्र घटाने पर हो सकता है विचार

सिविल सेवा परीक्षा में छात्रों की उम्र और उनकी सफलता को लेकर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के आने के बाद सिविल सेवा परीक्षा में सुधार पर बहस एक बार फिर से तेज हो...

यूपीएससी परीक्षा में बैठने की उम्र घटाने पर हो सकता है विचार
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 16 Sep 2017 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

सिविल सेवा परीक्षा में छात्रों की उम्र और उनकी सफलता को लेकर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के आने के बाद सिविल सेवा परीक्षा में सुधार पर बहस एक बार फिर से तेज हो गई है। सरकार गंभीरता से इस मामले पर विचार कर रही है कि कैसे इस परीक्षा में केवल गंभीर छात्र ही शामिल हों और इसमें बैठने की न्यूनतम उम्र क्या हो? सूत्रों के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में प्रशासनिक सुधार पर बनी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की समिति इन मामलों पर आगामी बैठक में विचार कर सकती है।

52 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में नहीं बैठे
देश की सबसे मुश्किल और प्रतिष्ठित मानी जाने वाली इस प्रतियोगी परीक्षा में एक चिंताजनक ट्रेंड सामने आया है। छात्रों के बीच धीरे-धीरे सिविल सेवा परीक्षा के प्रति बेरुखी बढ़ रही है। हर साल परीक्षा फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों और परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के बीच का अंतर बढ़ता जा रहा है। इस साल 9,47,428 अभ्यर्थियों ने सिविल सर्विस एग्जाम का फॉर्म भरा। लेकिन प्रारंभिक परीक्षा में मात्र 4,46,623 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। 52 फीसदी अभ्यर्थी फॉर्म भरने के बावजूद परीक्षा में नहीं बैठे। चार वर्षों में इस आंकडे में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

परीक्षा में शामिल होने की उम्र घटेगी  
यूपीएससी के मुताबिक, फॉर्म भरने के बाद छात्रों के परीक्षा न देने से संसाधन बिना उपयोग बर्बाद होते हैं। इससे रास्ता निकालने की कोशिश हो रही है, ताकि ऐसे स्टूडेंट ही फॉर्म भर सकें, जो गंभीर हों। यूपीएससी की हालिया रिपोर्ट आने के बाद सबसे ज्यादा दबाव उम्र घटाने को लेकर है। यूपीएससी की रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर छात्र शुरुआती उम्र में ही परीक्षा में बैठते हैं और 70 फीसदी से ज्यादा छात्र 28 साल की उम्र में सफल होते हैं। इसी आधार पर और बसावन कमिटी की रिपोर्ट की अनुशंसा पर सरकार इस बारे में नए सिरे से विचार कर सकती है। अनुशंसा में अभ्यर्थियों की उम्र और प्रयास में कमी के साथ वैकल्पिक विषय को हटाकर उनकी जगह प्रैक्टिकल एक्जाम पर ज्यादा फोकस करने को कहा गया है। कमिटी के मुताबिक, सिविल सेवा में बैठने की उम्र को चरणों में घटाने की जरूरत है।

 

सफल छात्रों की औसत आयु
24-26 साल                25.6%
26-28 साल                25.5%
28-30 साल                17.4%
21-24 साल                15.9%
30 साल और ऊपर       15.6%
     (आंकड़े पिछले 4 वर्षों के हैं) 

Virtual Counsellor