ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरहॉर्स जॉकी बन अपने कॅरियर को दें उड़ान

हॉर्स जॉकी बन अपने कॅरियर को दें उड़ान

घोड़े की सवारी करना सम्मान की बात होती थी लेकिन अब बदलते समय के साथ यह रीत भी बदल गई और लोगों की घोड़ों के प्रति दिलचस्पी बढ़ने लगी। इसलिए यदि आप भी घोड़ों को पसंद करते हैं और उन्हें अपना दोस्त बना लेते...

हॉर्स जॉकी बन अपने कॅरियर को दें उड़ान
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Tue, 26 Sep 2017 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

घोड़े की सवारी करना सम्मान की बात होती थी लेकिन अब बदलते समय के साथ यह रीत भी बदल गई और लोगों की घोड़ों के प्रति दिलचस्पी बढ़ने लगी। इसलिए यदि आप भी घोड़ों को पसंद करते हैं और उन्हें अपना दोस्त बना लेते हैं तो आपका यह शौक अब आपका कॅरियर बन सकता है। कॅरियर के लिहाज से हॉर्स जॉकी एक बेहतर विकल्प है। इससे आप न सिर्फ अपना कॅरियर मजबूत बनाते हैं साथ में उसे रोमांचक भी बना लेते हैं।


अक्सर हम पहले बॉलीवुड की फिल्मों में अमीरों को हॉर्स राइडिंग करते देखते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब हॉर्स जॉकी बन आप भी घुड़सवारी का मजा ले सकते हैं और उन अमीरों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं जिन्हें पहले आप अपनी प्रेरणा मानते थे। आज के समय में यदि आप घोड़ों के प्रति दिलचस्पी रखते हैं तो हार्स जॉकी आपके कॅरियर के लिए एक बेहतर विकल्प है। इससे आपको पैसे के साथ-साथ नाम और शोहरत भी मिलती है। 


पहले भी और आज भी 
भारत में घोड़ों का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता है। पहले से ही हमारे पूर्वज घोड़ों को सवारी से ज्यादा शौक के लिए रखना पसंद करते थे। प्राचीन समय में राजा-महाराजा मनोरंजन के लिए घोड़ों की रेस लगाते थे और जीतने वाले को ईनाम दिया जाता था। आज वही रेस व्यवसाय बन गई है। आज भी लोग घोड़ों की रेस लगाते हैं और उससे मोटी कमाई करते हैं।


क्या है हॉर्स जॉकी
हॉर्स जॉकी वह होता है, जो रेस में रेसिंग ट्रैक पर अपने घोड़े को सबसे आगे रखता है। उसका काम घोड़े को रेस में शुरुआत से आखिरी लाइन तक दौड़ाना होता है। एक अच्छा और होनहार जॉकी वही होता है, जो अपने घोड़े को हमेशा अपना दोस्त मानता है और उसकी बातें समझता है। 


मुश्किलों से भरा रास्ता
जॉकी शब्द भले ही सुनने में अच्छा लगे और आपका मन इसे ज्वॉइन करने का करे लेकिन ध्यान रहे कि यह सफर उतना आसान नहीं होता, जितना दिखता है। यह एक खतरनाक व्यवसाय है, जिसमें कभी-कभार चोट लगने का भी खतरा होता है, इसलिए एक अच्छे जॉकी को रेसिंग के दौरान अपने को और अपने घोड़े को  चोट खाने से भी बचाना होता है।

 
दुनिया भर की पसंद 
सिर्फ भारत ही ऐसा पहला देश नहीं है, जहां पर घोड़ों की रेस कराई जाती है। पूरे विश्व में करीब 1000 से ज्यादा अलग-अलग तरह की रेसों का आयोजन किया जाता है। इस रेस से इतना पैसा इकट्ठा होता है कि आप लखपति हो सकते हैं। घोड़े और जॉकी पर पूंजी लगाकर मालिक कमाई करते हैं। 


जॉकी के काम
ट्रेनर और मालिक के साथ मिलकर रेस की योजना बनाना
- मालिक से घोड़े और रेसिंग ट्रैक के बारे में चर्चा करना
- घोडे़ की प्रैक्टिस और फिटनेस के लिए हर दिन राइडिंग करना
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें