ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरम्यूजिक थेरेपी से करें मरीज के मर्ज का इलाज

म्यूजिक थेरेपी से करें मरीज के मर्ज का इलाज

आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में लोगों को डिप्रेशन जैसी कई मानसिक समस्याओं से जूझना पड़ता है और म्यूजिक थेरेपी इन सबसे उबरने में मददगार साबित हो सकती है। भारत में म्यूजिक थेरेपी का प्रचलन बहुत ज्यादा तो...

म्यूजिक थेरेपी से करें मरीज के मर्ज का इलाज
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Tue, 26 Sep 2017 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में लोगों को डिप्रेशन जैसी कई मानसिक समस्याओं से जूझना पड़ता है और म्यूजिक थेरेपी इन सबसे उबरने में मददगार साबित हो सकती है। भारत में म्यूजिक थेरेपी का प्रचलन बहुत ज्यादा तो नहीं है क्योंकि इस पर बहुत खर्च आता है लेकिन इसके असरदार परिणामों को देख अब यह भारत में भी लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है। म्यूजिक थेरेपी का प्रभाव बहुत गहरा होता है। यह नकारात्मकता को सकारात्मकता में बदल सकती है। अगर आपको संगीत से प्यार है और आपका बैकग्राउंड भी म्यूजिकल है तो आप इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बना सकते हैं।


संगीत थेरेपी में विकारों को दूर करने के लिए इंसान के स्वभाव और समस्या के अनुसार संगीत तैयार करना होता है। इसके लिए आर्केस्ट्रा और अन्य कई इक्विप्मेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे-जैसे मरीज की हालत में सुधार आता है संगीत में उसके अनुसार बदलाव किया जाता है। इसके जरिए इलाज के लिए ऐसे संगीत का इस्तेमाल किया जाता है जिससे व्यक्ति को चैन मिल सके। इससे मरीज की निराशा, व्यवहार और भावनात्मक समस्याओं में कमी लाई जा सकती है। म्यूजिक थेरेपी को आजकल डॉक्टर भी बढ़ावा दे रहे हैं क्योंकि यह काम के बोझ के तले दबे लोगों के लिए काफी कारगर साबित हो रही है। यही कारण है कि इंजीनियर, आईटी प्र्रोफेशनल्स, कॉल सेंटरकर्मियों से लेकर मीडियाकर्मी तक इस थेरेपी का सहारा ले रहे हैं। जहां दवाएं काम नहीं करतीं, वहां संगीत अपना असर दिखा सकता है।


ये हैं कोर्स
हालांकि इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए कोई विशिष्ट योग्यता की आवश्यकता नहीं है लेकिन संगीत थेरेपी में कोई भी कोर्स करने के लिए बारहवीं उत्तीर्ण होना बुनियादी आवश्यकता है। इसके अलावा अगर आपने ये कोर्स किए हुए हों तो इस क्षेत्र में प्रवेश करना आपके लिए और आसान हो जाता है।
- एडवांस्ड लेवल म्यूजिक थेरेपी कोर्स
- सर्टिफिकेट इन म्यूजिक थेरेपी
- पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन क्लीनिकल म्यूजिक थेरेपी
- प्रोफेशनल पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन म्यूजिक थेरेपी


व्यक्तिगत योग्यता 
- लोगों की मदद करने की क्षमता
- क्लाइंट को भावनात्मक रूप से मदद करने का गुण
- दया की भावना
-  धैर्य 
- रचनात्मकता
- दृढ़ निश्चय
- काम के प्रति समर्पण
- आलोचना को सही रूप में स्वीकार करने की क्षमता
- आत्मविश्वास
- संगीत का पूर्ण ज्ञान


प्रमुख संस्थान
मुंबई एजुकेशनल ट्रस्ट, मुबई, www.met.edu
सर्टिफिकेट इन म्यूजिक थेरेपी, अपोलो हॉस्पिटल, चेन्नई www.chennai.apollohospitals.com
नाडा सेंटर फॉर म्यूजिक थेरेपी, दिल्ली, www.nada.in
एस.एच सेंटर फॉर म्यूजिक थेरेपी एंड मेंटल हेल्थ, गुरु राम दास नगर, पंजाब charanjitkapur@hotm-ail.com

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें