ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरडीयू में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

डीयू में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। फर्स्ट और सेकेंड ईयर में पढ़ने वाले छात्र इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि फाइनल ईयर...

डीयू में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 23 Sep 2017 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। फर्स्ट और सेकेंड ईयर में पढ़ने वाले छात्र इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि फाइनल ईयर में पढ़ रहे विद्यार्थी प्लेसमेंट के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को प्लेसमेंट और इंटर्नशिप दिलाने की जिम्मेदारी डीयू के केंद्रीय प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) की है। केंद्रीय प्लेसमेंट सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के इच्छुक सभी विद्यार्थियों को सीपीसी की आधिकारिक वेबसाइट placement.du.ac.in पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। 

 

 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
 इंटर्नशिप और प्लेसमेंट का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले छात्र को अपने ईमेल के माध्यम से एक आईडी बनानी होगी। पंजीकरण के बाद छात्रों को वेबसाइट से पहचान पत्र का एक प्रिंटआउट लेना होगा। इस पर अपना फोटो लगाकर छात्रों को कॉलेज के प्राचार्य या विभाग के प्रमुख से सत्यापित कराना होगा। इसी पहचान पत्र के माध्यम से इंटर्नशिप और प्लेसमेंट में हिस्सा लिया जा सकेगा। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण शुल्क 100 रुपए निर्धारित किया गया है जिसका भुगतान उन्हें ऑनलाइन करना होगा। आरक्षित वर्ग और दिव्यांग छात्रों को पंजीकरण शुल्क देने की जरूरत नहीं है। 

 

एनसीवेब और एसओएल के छात्रों को भी फायदा
केंद्रीय प्लेसमेंट सेल के अधिकारी ने बताया कि स्नातक के प्रथम व द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले छात्र कैंपस प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस सुविधा का लाभ सिर्फ नियमित कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को ही नहीं, बल्कि डीयू के एनसीवेब और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों भी दिया जाएगा।

 

पहला चरण 25 सितंबर को
दिल्ली विश्वविद्यालय इंटर्नशिप के लिए अपना पहला अभियान 25 सितंबर को शुरू करेगा। पहले चरण में विश्वविद्यालय के छात्रों को पेटीएम, व्हाइट नाइट वेंचर्स, बडी4स्टडी, द डाइस फाउंडेशन और ओयो रूम्स जैसी कई कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका मिल सकता है। इंटर्नशिप करीब दो महीने की होगी। खास बात यह है कि ये पेड इंटर्नशिप हो सकती है जिसके दौरान विद्यार्थी 5 से 15 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। इसके अलावा छात्रों को इन कंपनियों में काम करने का अनुभव प्राप्त होगा जिससे उन्हें भविष्य में काफी फायदा होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें