class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

DU एडमिशन अलर्ट: डीयू में 2 हजार सीटें बढ़ीं, पहली कटऑफ 20 जून को

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 22 मई से 12 जून शाम 5 बजे तक आवेदन होंगे। दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करने होंगे।  इस बार विश्वविद्यालय दाखिले के लिए छह कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। पहली कट ऑफ सूची 20 जून को जारी होगी। दिल्ली विश्वविद्यालय ने शनिवार को आधिकारिक रूप से यह घोषणा की। 

स्नातक में 56 हजार छात्र-छात्राओं का दाखिला : दिल्ली विश्वविद्यालय में पिछले सत्र के मुकाबले इस बार दो हजार सीटें बढ़ाई गई हैं। यानी इस सत्र में डीयू के 66 कॉलेजों में स्नातक स्तर पर 61 पाठ्यक्रमों के लिए कुल 56 हजार छात्र-छात्राओं के दाखिले होंगे। विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए 12 जून शाम 5 बजे तक डीयू के दाखिला पोर्टल पर स्व हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र, तस्वीर और हस्ताक्षर की कॉपी भी ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। इसके बाद 20 जून को पहली कटऑफ सूची जारी होगी। इस बार कुछ छह कटऑफ सूची जारी की जाएंगी। छठी कटऑफ 18 जुलाई को आएगी। छात्रों को हर कटऑफ के बाद अपने दस्तावेजों को सत्यापित कराने के लिए दो से 4 दिन मिलेंगे। कटऑफ जारी करने के बाद छात्रों को पोर्टल से उस कॉलेज का आवेदन फॉर्म निकालना होगा। फॉर्म के साथ मूल दस्तावेज को लेकर कॉलेज जाना होगा और फिर कॉलेज से दाखिला स्लिप मिलेगी। 

सीटें खाली होने पर फिर कटऑफ जारी होगी : दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में में छह कटऑफ सूची जारी होने के बाद भी सीटें रिक्त रहती हैं तो विश्वविद्यालय फिर से कटऑफ जारी करेगा। छठी कटऑफ सूची के बाद विश्वविद्यालय इसकी सूचना जारी करेगा। 

अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त कॉलेजों में भी ऑनलाइन आवेदन : दिल्ली विश्वविद्यालय के अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त कॉलेजों में भी स्नातक के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इन कॉलेजों में दाखिले के लिए भी छात्रों को डीयू के दाखिला पोर्टल के जरिए ही आवेदन करना होगा। इन कॉलेजों में सेंट स्टीफंस, माता सुंदरी, जीसस एंड मेरी कॉलेज, श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज, एसजीबीटी खालसा कॉलेज और श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स शामिल हैं। 


दाखिले से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां
22 मई से स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन 
12 जून शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं
20 जून को पहली कट ऑफ सूची आएगी 
22 जून तक दाखिले के लिए दस्तावेज सत्यापित करा सकते हैं
24 जून को दूसरी कटऑफ सूची जारी होगी, 28 जून तक दस्तावेज सत्यापित कराने का मौका
1 जुलाई को तीसरी कट ऑफ सूची आएगी, 4 जुलाई तक दाखिला के लिए दस्तावेज जमा करने होंगे
7 जुलाई को चौथी कटऑफ जारी होगी, 10 जुलाई तक दाखिले के अनुमोदन का मौका
13 जुलाई को पांचवी कटऑफ जारी होगी, 15 जुलाई तक दाखिले के लिए दस्तावेज सत्यापित करा सकते हैं
18 जुलाई को अंतिम कटऑफ सूची आएगी, 19 जुलाई तक दस्तावेज सत्यापित कराने होंगे
20 जुलाई से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी 

दाखिले के छात्रों को इन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी

- पासपोर्ट साइज फोटो
- आवेदक के हस्ताक्षर
-स्वप्रमाणित 10वीं की मार्कशीट प्रति
-स्वप्रमाणित SC/ST/OBC प्रमाणपत्र की प्रति
-स्वप्रमाणित अतिरिक्त पाठयक्रम और खेल प्रमाण पत्र की प्रति
- कक्षा 12वीं की अंक पत्रिका की स्वयं-प्रमाणित प्रति यदि परिणाम घोषित किया जा चुका है

नोट- यदि बोर्ड द्वारा अंक पत्र पत्र जारी नहीं किया गया है, तो संबंधित बोर्ड की वेबसाइट अंक पत्र से डाउनलोड कर स्वयं-प्रमाणित प्रतिलिपि दे सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: DU admissions First cut-off list for 61 colleges to be released on June 20
एक क्लिक में पढ़ें दिल्ली यूनिवर्सिटी दाखिले की नए नियमभुवनेश्वर के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर में 12 पदों पर वॉक-इन-इंटरव्यू