ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरडीयू में बची हुईं 15,000 सीटों पर आज से दाखिले शुरू होंगे, चौथी कटऑफ से बाहरी कॉलेजों में मौके

डीयू में बची हुईं 15,000 सीटों पर आज से दाखिले शुरू होंगे, चौथी कटऑफ से बाहरी कॉलेजों में मौके

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए चौथी कटऑफ बुधवार शाम जारी कर दी गई। छात्र डीयू में बची हुई 15 हजार सीटों पर 13 जुलाई से दाखिला ले सकते हैं। चौथी कटऑफ में छात्रों के लिए उत्तरी-दक्षिणी...

डीयू में बची हुईं 15,000 सीटों पर आज से दाखिले शुरू होंगे, चौथी कटऑफ से बाहरी कॉलेजों में मौके
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीThu, 13 Jul 2017 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए चौथी कटऑफ बुधवार शाम जारी कर दी गई। छात्र डीयू में बची हुई 15 हजार सीटों पर 13 जुलाई से दाखिला ले सकते हैं। चौथी कटऑफ में छात्रों के लिए उत्तरी-दक्षिणी परिसर से बाहर के कॉलेजों में ही अधिक मौके बचे हैं। चौथी कटऑफ में कई कॉलेजों में अधिकतर पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद हो गए हैं। 

अधिकांश कॉलेजों में बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम प्रोग्राम और इकोनॉमिक्स की दो-तीन सीटें ही शेष हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ होम इकोनॉमिक्स में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद हो गए हैं। वहीं, बीएससी होम साइंस ऑनर्स में ओबीसी के लिए चौथी कटऑफ 58 फीसदी अंकों पर जारी हुई है। 

डीयू के रामानुजन कॉलेज में छात्रों के पास अधिकतर पाठ्यक्रमों में दाखिले के मौके बचे हैं। कॉलेज में बीएससी ऑनर्स कंप्यूटर साइंस में दाखिले सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए बंद हो गए हैं।बीकॉम ऑनर्सकी कटऑफ 93 फीसदी पर लगी :रामानुजन कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 93 फीसदी , बीए प्रोग्राम की 84 प्रतिशत और अंग्रेजी ऑनर्स की कटऑफ 90 फीसदी अंकों पर जारी की गई है। रामानुजन कॉलेज में बीए ऑनर्स अर्थशा में छात्रों को चौथी कटऑफ के बाद भी 93.25 फीसदी अंकों पर ही दाखिला मिलेगा। 

डीयू के अरबिंदो कॉलेज में अब बीए प्रोग्राम, बीए ऑनर्स हिंदी, राजनीतिक विज्ञान, लाइफ साइंस और शारीरिक विज्ञान में दाखिले बंद हो गए हैं। अरबिंदो कॉलेज में बीकॉम आनर्स की कटऑफ 92.5 और बीकॉम प्रोग्राम की कटऑफ 90 फीसदी अंकों पर जारी हुई है। अरबिंदो कॉलेज में अंग्रेजी ऑनर्स में दाखिले के लिए 89.25 फीसदी अंक होने जरूरी हैं। कॉलेज के प्राचार्य विपिन अग्रवाल का कहना है कि तीसरी कटऑफ के बाद उनके कॉलेज में कुल 983 दाखिले हो चुके हैं। अब केवल 27 सीटें ही बचीं :प्राचार्य विपिन अग्रवाल ने कहा कि अब उनके कॉलेज में सिर्फ 27 सीटें बची हैं। राजनीति विज्ञान, इतिहास और बीए प्रोग्राम की कटऑफ में कुछ कमी आई है। इसका कारण यह है कि तीसरी कटऑफ में कई कॉलेजों से छात्रों ने दाखिले रद्द भी करवाए थे, ऐसे में कई कॉलेजों में सीटें खाली भी हैं।

मिरांडा हाउस में 90 फीसदी सीटें भर चुकी हैं। वहीं, किरोड़ीमल कॉलेज में सिर्फ 250 सीटें ही बची हैं। उधर, डीसीएसी में अधिकतर पाठय़क्रम में सीटें बची हैं। दूसरी ओर, किरोड़ीमल कॉलेज में काफी छात्रों के दाखिला रद्द करवाने से काफी सीटें खाली हो गई हैं। बता दें कि तीसरी कटऑफ के बाद 41,014 छात्र-छात्रओं की सीटें दाखिले के लिए बुक हो गई थीं।

डीयू के नॉन कॉलेजिएट विमेन्स एजुकेशन बोर्ड ने तीसरी कटऑफ बुधवार देर शाम जारी कर दी। तीसरी सूची में बीए और बीकॉम में 2 फीसदी तक की कमी आई है। तीसरी लिस्ट से दाखिले 13 से 15 जुलाई तक चलेंगे। विमेन्स एजुकेशन बोर्ड के अदिति महाविद्यालय के केंद्र ने बीकॉम के लिए 76 प्रतिशत पर तीसरी कटऑफ जारी की है।

विमेन्स एजुकेशन बोर्ड के मिरांडा हाउस और हंसराज कॉलेज में तीसरी कटऑफ 1 से 2 फीसदी तक कम हुई है। मिरांडा हाउस केंद्र में छात्रएं बीए में 86 प्रतिशत पर दाखिला ले सकती हैं। हंसराज कॉलेज में इसी पाठ्यक्रम में 84 फीसदी अंकों पर दाखिला मिलेगा। बीकॉम में मिरांडा हाउस में 86 और हंसराज में 85 फीसदी पर दाखिला मिलेगा। डीयू में 26 कॉलेजों में विमेन्स एजुकेशन बोर्ड के केंद्र हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें