ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE रिजल्ट का असर : डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट देगी राहत

CBSE रिजल्ट का असर : डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट देगी राहत

डीयू में स्नातक की पहली कटऑफ जारी हो चुकी है। जिन छात्रों को पहली कटऑफ के आधार पर दाखिला नहीं मिला, वे निराश न हों। डीयू के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक इस बार पहली और दूसरी कटऑफ में काफी अंतर आ सकता...

CBSE रिजल्ट का असर : डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट देगी राहत
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्ली Sat, 24 Jun 2017 11:17 AM
ऐप पर पढ़ें

डीयू में स्नातक की पहली कटऑफ जारी हो चुकी है। जिन छात्रों को पहली कटऑफ के आधार पर दाखिला नहीं मिला, वे निराश न हों। डीयू के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक इस बार पहली और दूसरी कटऑफ में काफी अंतर आ सकता है। दूसरी कटऑफ सूची पहली के मुकाबले कम अंकों पर जारी होगी। इस बार कॉलेज भले ही प्रतिष्ठा के चलते पहली कटऑफ को पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा अंतर पर जारी न करें, लेकिन दूसरी कटऑफ में अंतर देखने को मिलेगा। इसकी वजह है कि कॉलेजों ने पिछले वर्ष काफी ऊंची कटऑफ रखी थी और छठी और सातवीं कटऑफ जारी होने पर भी सीटें खाली रह गई थीं। 

दूसरे राज्यों का असर पड़ेगा 
पिछले वर्ष के मुकाबले में इस वर्ष 12वीं में दूसरे राज्यों के छात्रों के कम अंक आए हैं। डीयू में हरियाणा, बिहार व यूपी से काफी आवेदन आए हैं। वहां के बच्चों ने ज्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं किया है। इसका असर कटऑफ पर पड़ेगा। वहीं, सीबीएसई का परिणाम भी ज्यादा बेहतर नहीं रहा। डीयू में आवेदन करने वाले लगभग 80 फीसदी छात्र इसी बोर्ड से ताल्लुक रखते हैं तो निश्चित ही यह कटऑफ को प्रभावित करेगा।

डीयू में इस साल पिछले वर्ष के मुताबिक 30 हजार कम कम आवेदन आए हैं। वहीं, कुछ कॉलेजों में नए पाठ्यक्रम शुरू हुए हैं और सीटों की संख्या में पहले के मुकाबले दो हजार का इजाफा हुआ है। डीयू के एक अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होने की वजह से कम छात्रों ने आवेदन किया है। वहीं, उन्होंने इसकी एक और वजह यह बताई कि कई विश्वविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम शुरू हुए हैं तो ऐसे में छात्रों को अधिक विकल्प मिलने से भी डीयू के प्रति रुझान कम हुआ है। डीयू में कम आवेदन का असर भी कटऑफ को नीचे ले जा सकता है।

इस वर्ष ईसीए और खेल कोटे के जरिए दाखिला पाना पिछले वर्ष के मुकाबले थोड़ा कठिन होगा। डीयू में जहां कुल आवेदनों की संख्या घटी है वहीं, ईसीए के आवेदन ढाई गुना बढ़े हैं। इसी तरह खेल कोटे के लिए भी पिछले साल के मुकाबले अधिक आवेदन आए हैं।

डीयू में तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आज से दाखिले शुरू होंगे। कटऑफ में नंबर आने के बाद छात्र कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें, जिससे दाखिले के समय परेशानी नहीं हो। केंद्रीकृत दाखिला पोर्टल और विभिन्न कॉलेजों के वेबसाइट पर अलग-अलग पाठ्यक्रमों की कटऑफ जरूर देख लें।

कॉलेज/पाठ्यक्रम का चयन : अगर कटऑफ में आपका नंबर आया गया है तो डीयू के पोर्टल पर जाकर लॉगइन करें और कॉलेज/ पाठ्यक्रम का चयन करें।  

कॉलेज में दस्तावेजों का सत्यापन : एडमिशन फॉर्म का पट्रआउट लें और सभी दस्तावेजों और सर्टिफिकेट के साथ जमा कराएं।    

दाखिले की मंजूरी : कॉलेज एडमिशन फॉर्म और दस्तावेजों को जमा कर लेगा और पोर्टल पर दाखिले की जानकारी अपलोड करेगा।     

दाखिला फीस : इसके बाद छात्र को डीयू के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी।

किसी भी कटऑफ में दाखिले की समयसीमा समाप्त होने के बाद एडमिशन नहीं मिलेगा। किसी पाठ्क्रम में दाखिला वापस होने की सूरत में अगर आपका किसी कटऑफ में नंबर आता है तो आप मनपसंद कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं। किसी अंजान व्यक्ति को अपने मूल दस्तावेज न दें। कोई भी परेशानी होने पर नॉर्थ और साउथ कैंपस स्थित डीन ऑफ स्टूडेंज वेलफेयर के दफ्तर पर संपर्क करें।

DU एडमिशन: डीयू की पहली कटऑफ 3% तक गिरी... यहां देखें पूरी लिस्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें