ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरअल्पसंख्यक छात्रों के लिए बिहार के सभी जिलों में खुलेगा कोचिंग सेंटर

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए बिहार के सभी जिलों में खुलेगा कोचिंग सेंटर

प्रदेश के अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिए सभी जिलों में कोचिंग संस्थानों की स्थापना की जाएगी। राज्य अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग...

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए बिहार के सभी जिलों में खुलेगा कोचिंग सेंटर
लाइव हिन्दुस्तान,पटनाTue, 26 Sep 2017 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिए सभी जिलों में कोचिंग संस्थानों की स्थापना की जाएगी। राज्य अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर की स्थापना करेगा, ताकि इस समाज के अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता हासिल कर सकें। विभाग ने सबसे पहले सभी नौ प्रमंडलीय मुख्यालयों में कोचिंग की स्थापना का निर्णय लिया है। इसके बाद जिला स्तर पर कोचिंग की सुविधा बहाल की जाएगी। 
वहीं दूसरी ओर अल्पसंख्यकों की सुविधा के लिए सभी जिलों में सभागार भवन भी बनाया जाएगा। इसका निर्माण वक्फ की जमीन पर किया जाएगा। भवन का निर्माण 1500 वर्गफीट भूमि में होगा। यह एक बहुउद्देश्यीय भवन होगा। इसमें अल्पसंख्यक समाज के विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम व समारोह आयोजित होंगे।   

दक्षिण बिहार के कई छात्र आते हैं पटना  
वर्तमान में विभाग द्वारा पटना, दरभंगा एवं अररिया में अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। दक्षिण बिहार के जिलों के अधिकतर छात्र प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी को लेकर पटना केंद्र पर आते हैं। विभागीय सूत्रों ने बताया कि कोचिंग केंद्रों में बिहार लोक सेवा आयोग, रेलवे, बैंक, कर्मचारी चयन आयोग, सिपाही भर्ती परीक्षा, संघ लोक सेवा आयोग इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी।  

पटना में हज भवन में कराई जाती है तैयारी 
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तहत हज भवन में मुस्लिम छात्र-छात्राओं को मुफ्त आवासीय कोचिंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए यहां कोचिंग सह मार्गदर्शन विभाग कार्यरत है। यहां बीपीएससी, सिपाही भर्ती सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुस्लिम अभ्यर्थियों को सारी सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं। हज भवन के कोचिंग सह मार्गदर्शन विभाग से तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों को विभिन्न विषयों के लिए स्टडी मेटेरियल, पत्र-पत्रिका, इंटरनेट सुविधायुक्त लाइब्रेरी की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। इस मुफ्त आवासीय कोचिंग में अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए उनकी जरूरत से जुड़ी सारी चीजों की सुविधाओं के अलावा सीनियर पुलिस पदाधिकारी व प्रशासकीय पदाधिकारियों का मार्गदर्शन दिया जाता है।

मौलवी का रिजल्ट आज
पटना। बिहार राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा मंगलवार को मौलवी (इंटर) का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। मौलवी के रिजल्ट में छात्राओं के टॉपर बनने की संभावना है। इस बार टॉप टेन की सूची में 12 छात्र-छात्राओं के नाम शामिल हो सकते हैं। इसमें लड़कों की संख्या भी लड़कियों के आसपास रहने की संभावना है। इसबार मौलवी की परीक्षा में 51,103 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें लड़कों की संख्या 18,388 थी, वहीं लड़कियों की संख्या 32, 715 थी। इसमें कुछ गैर मुस्लिम छात्र भी शामिल हुए हैं। इसबार रिजल्ट में पिछले साल की तुलना में पांच से दस प्रतिशत की गिरावट हो सकती है। इसबार जिस तरह से परीक्षा ली गई है, इस हिसाब से उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा का रिजल्ट बेहतर नहीं होगा। बोर्ड की ओर से मंगलवार को साढ़े तीन बजे रिजल्ट जारी किया जाएगा। इसकी जानकारी बोर्ड के सचिव मो. जाहिद हुसैन ने दी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें