ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरExclusive: CBSE अब एक ही डेट पर कराएगा 10वीं, 12वीं के बोर्ड एग्जाम

Exclusive: CBSE अब एक ही डेट पर कराएगा 10वीं, 12वीं के बोर्ड एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक ही डेट पर दो शिफ्ट में कराने की तैयारी में है। बोर्ड की ओर से इस बारे में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस नए प्लान के...

Exclusive: CBSE अब एक ही डेट पर कराएगा 10वीं, 12वीं के बोर्ड एग्जाम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 17 Jul 2017 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) अब 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक ही डेट पर दो शिफ्ट में कराने की तैयारी में है। बोर्ड की ओर से इस बारे में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस नए प्लान के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि इससे परीक्षाओं में लगने वाला समय कम होगा और शिक्षकों को बोर्ड की कॉपियां चेक करने का पर्याप्त समय मिल सकेगा।

एचटी की एक्क्लूसिव रिपोर्ट में कहा गया है कि सीबीएसई प्रमुख ने शहरों में मौजूद स्कूलों के प्रिंसिपलों से बातचीत के बाद यह प्लान तैयार किया है। सीबीएसई के पास अभी दो पैनल कमेटियां हैं जो व्यवस्‍था में सुधार करने के लिए अपने सुझाव देती रहती हैं। ये समितियां किसी भी अंतिम निर्णय से पहले नए प्लान के बारे में अध्ययन करेंगी।

देश के सबसे बड़े बोर्ड से करीब 18000 से ज्यादा संस्थान जुड़े हैं। इन संस्थानों में आमतौर पर एक मार्च से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई जाती हैं। कोई बड़ा चुनाव वगैरह होने पर एक डेट बदली भी जाती है।

CBSE के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं हर साल करीब 45 दिन तक चलती हैं क्योंकि 10वीं और 12वीं की परीक्षा का समय अलग अलग होने के कारण इतना ज्यादा टाइम लगता है।

माना जा रहा है कि परीक्षाओं में ज्यादा समय लगने के कारण शिक्षकों को कॉपी जांचने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता। लेकिन अगर दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं एक साथ कराई जाएंगी तो इससे काफी समय बच सकता है। और इस समय का उपयोग बेहतर तरीके से कॉपी चेक करने के लिए किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें