ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCBSE 12th Result 2017: नतीजे घोषित, लड़कियों ने बाजी मारी, cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देखें रिजल्ट

CBSE 12th Result 2017: नतीजे घोषित, लड़कियों ने बाजी मारी, cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देखें रिजल्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। इस रिजल्ट में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी। नोएडा की रहने वाली एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की रक्षा गोपाल ने 99.6 पर्सेंट...

CBSE 12th Result 2017: नतीजे घोषित, लड़कियों ने बाजी मारी, cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देखें रिजल्ट
कार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीSun, 28 May 2017 04:02 PM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। इस रिजल्ट में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी। नोएडा की रहने वाली एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की रक्षा गोपाल ने 99.6 पर्सेंट अंकों के साथ टॉप किया है। वही दूसरे स्थान पर चंडीगढ़ की भूमिका सावंत हैं जबकि तीसरे स्थान पर आदित्य जैन हैं। भूमिका और आदित्य दोनों चंडीगढ़ के रहने वाले हैं।

नोएडा की रक्षा गोपाल ने आर्ट्स स्ट्रीम के साथ पूरे देश में टॉप किया है। जबकि भूमिका सावंत साइंस स्ट्रीम से हैं और आदित्य जैन कॉमर्स स्ट्रीम से हैं। 

VIDEO: CBSE 12th Result 2017 की टॉपर बनीं रक्षा गोपाल, देखें मार्क्स, जानें क्या है इनकी सफलता का मूलमंत्र

यह रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic पर है। live hindustan पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में इस बार 82 फीसदी छात्र पास हुए हैं, जो पिछली बार 83 फीसदी रहा था। अब अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी।

CBSE Class 12 result: रिजल्ट घोषित, 99.6% अंकों के साथ ऑल इंडिया टॉपर बनीं नोएडा की रक्षा गोपाल

मॉडरेशन पॉलिसी का लाभ देते हुए सीबीएसई ने 12वीं का परिणाम जारी किया है। सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा कि  हाईकोर्ट के फैसले को मानते हुए सीबीएसई मॉडरेशन पॉलिसी के तहत परिणाम घोषित करेगा। अब छात्रों को अतिरिक्त अंकों का लाभ मिलेगा। बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं के 11 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। ऐसे में उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए परिणाम आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी। 

CBSE 12th Result 2017 : रिजल्ट से हो टेंशन तो पढ़ें इससे बचने के उपाय

 

कैसे जानें अपना रिजल्ट

रिजल्ट घोषित होने पर  इस लिंक पर क्लिक कर अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और रोल नंबर इसमें डालना होगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
12वीं का रिजल्ट अलर्ट पाने और रिजल्ट चेक करने के लिए क्लिक करें
10वीं का रिजल्ट अलर्ट पाने और रिजल्ट चेक करने के लिए क्लिक करें

 

CBSE 12th Result 2017 : रिजल्ट से हो टेंशन तो पढ़ें इससे बचने के उपाय

 

वीडियो में देखें इस बार के रिजल्ट पर बोर्ड की प्रवक्ता रामा शर्मा ने क्या कहा-

मॉडरेशन पॉलिसी के कारण लटका रिजल्ट
मॉडरेशन नीति के तहत परीक्षार्थियों को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस नंबर दिए जाते हैं। मॉडरेशन नीति के अनुसार परीक्षार्थियों को किसी विषय में कठिन सवालों को लेकर 15% अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं। सूत्रों के अनुसार, CBSE ने अधिक नंबर हासिल करने वाले उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया है। CBSE के मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म करने के आदेश के विपरीत हाईकोर्ट ने फैसला दिया। दिल्ली हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर इस साल इस पॉलिसी को बहाल करने के निर्देश दिए। इसी कारण इस बार रिजल्ट आने में देरी हुई। 

इस साल 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं, जिसमें 10,98,981 छात्रों ने हिस्सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्यादा थी। देश भर में 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। 

कई बोर्डों ने अभी घोषित नहीं किए परिणाम 
अन्य बोर्डों ने भी नंबर बढ़ाकर देने की पॉलिसी पर कोई स्पष्टता आने तक अपने परिणाम को टाल दिया है। पता चला है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक इंतजार करेगा कि सीबीएसई का मॉडरेशन पॉलिसी पर क्या रुख है। पिछले दो सालों से उत्तर प्रदेश राज्य बोर्ड मई के तीसरे सप्ताह में अपने परिणाम की घोषणा करता रहा है। 

सीआईएससीई का परिणाम भी देर से
काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन के 12वीं कक्षा के परिणाम में भी देरी की संभावना है। सीबीएसई के रिजल्ट्स आने के बाद ही सीआईएससीई अपने परिणाम की घोषणा करेगा। सीआईएससीई के सीईओ गेरी अराथून ने कहा कि हम परिणाम की तैयारी करके तारीख की घोषणा कर देंगे। हम अभी डाटा जुटाने की प्रक्रिया में हैं इसलिए थोड़ी देरी हो रही है।

रिजल्ट की घोषणा के बाद परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकते हैं. इसके अलावा results.nic.in और cbseresults.nic.in पर भी परिणाम देखा जा सकता है। 

मार्च में हुआ था 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन
उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के कारण इस साल सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं लेट से शुरू हुई थीं। 10वीं क्‍लास की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चली थीं, वहीं 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गई थीं। 

10वीं की परीक्षा में कुल 16,67,573 छात्र 
इस साल सीबीएसई की दसवीं क्‍लास की बोर्ड परीक्षा में 8,86,506 छात्रों ने हिस्‍सा लिया था, जो पिछले साल की तुलना में 15.73 प्रतिशत अधिक थी।  वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा में 10,98,981 छात्रों ने हिस्‍सा लिया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी ज्‍यादा थी। देश भर में 16,363 केंद्रों पर कक्षा दस और 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। देशभर में 12वीं की परीक्षा के लिए 10678 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 

 

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in , cbseresults.nic.in या  results.nic.in पर पहुंचे। 
- उसके बाद CBSE 12th Result 2017 लिंक पर क्लिक करें। 
- आवश्यक जानकारी दर्ज करें। 
- सब्मिट लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें