ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरबिहार 12वीं बोर्ड का पूरा रिजल्ट जारी, livehindustan.com पर देखें अपनी पूरी मार्कशीट

बिहार 12वीं बोर्ड का पूरा रिजल्ट जारी, livehindustan.com पर देखें अपनी पूरी मार्कशीट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशंस बोर्ड ने 12वीं इंटर साइंस, इंटर कॉमर्स, इंटर आर्ट्स का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी वो  livehindustan.com पर अपनी मार्कशीट देख सकते...

बिहार 12वीं बोर्ड का पूरा रिजल्ट जारी, livehindustan.com पर देखें अपनी पूरी मार्कशीट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली,Wed, 31 May 2017 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशंस बोर्ड ने 12वीं इंटर साइंस, इंटर कॉमर्स, इंटर आर्ट्स का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी वो  livehindustan.com पर अपनी मार्कशीट देख सकते हैं। इस बार साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों को मिलाकर सफलता का कुल प्रतिशत 35.24 रहा है। इस बार रिजल्ट में भारी गिरावट दर्ज की गई है। कहा जा रहा है कि रिजल्ट में गिरावट का कारण परीक्षा में सख्ती और कॉपी के मूल्यांकन में विशेष निगरानी है।

ऐसे देखें अपनी मार्कशीट

बिहार बोर्ड (BSEB) के नतीजे जारी होते ही वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी जारी कर दिए गए थे। इस लिंक पर क्लिक कर आप अपनी मार्कशीट भी देख सकते हैं।  मार्कशीट देखने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और रोल नंबर डालना होगा। इसके बाद इसके सब्मिट करने के बाद आपके सारे मार्क्स आ जाएंगे।

इंटर साइंस के छात्र यहां क्लिक करें

इंटर कॉमर्स के छात्र यहां क्लिक करें

इंटर आर्ट्स के छात्र यहां क्लिक करें

रिजल्ट में आई गिरावट
इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए हैं। आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली है। बिहार बोर्ड के तीनों संकायों में सबसे ज्यादा अंक सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई की खुशबू को आया है। टॉप टेन की सूची में साइंस में 19, कॉमर्स में 21 व आर्ट्स में 11 छात्र-छात्रओं के नाम हैं।

12 लाख स्टूडेंट्स हुए थे 12वीं की परीक्षा में शामिल
इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2017 में कुल 12 लाख 56 हजार 507 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा है। पिछले साल इंटर में असफल छात्रों ने भी इस बार फॉर्म भरा है। उनकी संख्या दो लाख 33 हजार 43 है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कराती हैं 12वीं की परीक्षा का आयोजन
बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति करती है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन अमूमन हर साल फरवरी-मार्च के महीने में किया जाता है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का मुख्यालय पटना में है। इसकी स्थापना 1952 में हुई थी। इस के तहत नौ क्षेत्रीय कार्यालय (पूर्णिया, मुंगेर, भागलपुर, कोशी, तिरहुत, दरभंगा, पटना, मगध और सारन) आते हैं। 10वीं बोर्ड के रिजल्ट भी इन्हीं क्षेत्रीय कार्यालयों के अनुसार ही जारी किए जाते हैं।

Virtual Counsellor