class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेतहाशा वृद्धि: पिछले चार महीने में थोक महंगाई सबसे ऊंचे स्तर पर, ये रही वजह

Inflation in india

सब्जियों, प्याज और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि से अगस्त में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति की दर बढ़कर 3.24 प्रतिशत पर पहुंच गई है। जो की चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। थोक महंगाई में लगातार दूसरे महीने में भी तेजी दर्ज की है। इससे पहले जुलाई में यह 1.88 प्रतिशत थी। वहीं पिछले साल अगस्त में यह 1.09 प्रतिशत दर्ज की गई थी। मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इस साल अगस्त में खुदरा महंगाई भी पांच महीने के उच्चतम स्तर 3.36 प्रतिशत पर पहुंच गई।

सरकार द्वारा के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल अगस्त की तुलना में इस साल अगस्त में प्याज के दाम 88.46 प्रतिशत और सब्जियों के 44.91 प्रतिशत बढ़े हैं। इस दौरान पेट्रोल की महंगाई दर 24.55 प्रतिशत और डीजल की 20.30 प्रतिशत रही है। मुख्य रूप से सब्जियों के दाम ज्यादा बढ़ने से प्राथमिक खाद्य पदार्थों की महंगाई दर 5.75 प्रतिशत दर्ज की गई। यह एक साल का उच्चतम स्तर है। पिछले साल सितंबर में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर 6.39 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

विनिर्मित खाद्य पदार्थो में चीनी के दाम 8.53 प्रतिशत बढ़े। एक साल पहले की तुलना में फल 7.35 फीसदी, दूध 3.94 फीसदी और अंडे तथा मांस-मछली 3.93 फीसदी महंगे हुए हैं। वहीं, आलू के दाम में 43.82 प्रतिशत, दालों में 30.16 प्रतिशत और गेहूं में 1.44 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। तिलहन 11.18 प्रतिशत सस्ते हुए हैं।

पेट्रोल और डीजल भी हुए महंगे
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि के साथ ईंधन एवं बिजली खंड की महंगाई दर 9.99 प्रतिशत रही। इसमें रसोई गैस के दाम 5.33 प्रतिशत बढ़े हैं। विनिर्मित उत्पादों में बेसिक धातुओं की महंगाई दर सबसे ज्यादा 11.39 प्रतिशत रही। चीनी के दाम 8.53 फीसदी, तैयार कपड़ों के दाम 5.08 फीसदी और तंबाकू उत्पादों के 4.83 फीसदी बढ़े। कागज तथा इससे बने उत्पाद 4.77 प्रतिशत महंगे हुए। मुख्य रूप से सब्जियों के दाम ज्यादा बढ़ने से प्राथमिक खाद्य पदाथोर्ं की महंगाई दर 5.75 प्रतिशत दर्ज की गई। यह एक साल का उच्चतम स्तर है। पिछले साल सितंबर में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर 6.39 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Wholesale inflation at the highest level in the last four months
अमेजन पर शुरू होने जा रही है 'ग्रेट इंडिया फेस्टिवल' सेल, जानें किन चीजों पर मिल रही है छूटआरबीआई को बिटक्वॉइन मंजूर नहीं, ला सकता है अपनी क्रिप्टोकरेंसी