class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

31 दिसंबर 2017 तक बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करा लें वरना हो सकतीं हैं ये मुश्किलें

aadhar link with account

सरकार ने पूरे देश में 'आधार' से बैंक खातों को जोड़ने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2017 फिक्स की है। जो लोग इस तारीख तक अपने बैंक खातों से आधार नहीं जोडेंगे उनके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। बता दें कि अगर आपका बैंक खाता 31 दिसंबर तक आधार नबंर के साथ लिंक नहीं है तो इसे अस्थायी रूप से ब्लॉक किया जा सकता है। ऐसे में आप अपने खाते से कोई भी वित्तीय लेन-देन नहीं कर पाएंगे।

ऑनलाइन सेल: इन प्रोडक्ट्स पर Amazon और Flipkart दे रहे बंपर डिस्काउंट

टैक्स और निवेश एक्सपर्ट का मानना है कि 31 दिसंबर, 2017 तक बैंक खाता आधार से न जोड़ने की सूरत में आप बैंक में जमा पैसे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। आपके सैलरी एकाउंट में भी समय-समय पर सैलरी क्रेडिट तो होती रहेगी, लेकिन आप उसे न तो निकाल पाएंगे और ना हीं उपयोग कर पाएंगे। इसलिए इस तरह की वित्तीय लेनदेन दिक्कतों से बचने के लिए जल्द ही बैंक जाकर अपने खाते को आधार से लिंक करवा लें।

ऐसे जानिए आपका आधार बैंक से लिंक है या नहीं
उन्होंने कहा, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह नियम सभी इंडिविजुअल्स, कंपनियों, फर्मों, ट्रस्टों, असोसिएशनों आदि पर लागू होता है जिनके बैंक अकाउंट्स हैं। इन्हें अपने बैंक खातों से लेनदेन जारी रखने के लिए इन्हें आधार से लिंक करना होगा। इससे मुक्ति तभी मिल सकती है जब कोई आधार बनवाने योग्य नहीं है, यानी आधार के नियम के मुताबिक जो अप्रवासी है। वित्त मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक, बैंक अब आधार के बिना खाता खोल ही नहीं रहे हैं। सारे बैंक अपने ग्राहकों को आधार नंबर उपलब्ध कराने की लगातार अपील कर रहे हैं। एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को आधार लिंक करने के लिए यह मैसेज भेज रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: what happens if you do not link your bank account with aadhaar by december 31
निफ्टी 10,167 अंक के रिकॉर्ड पर, सेंसेक्स 250 अंक चढ़ा पिछले साल के मुकाबले घटी नए एप्पल फोन की डिमांड