class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनचाही कॉल और एसएमएस के लिए ट्राई नए नियम लाएगा

TRAI

अनचाही कॉल और एसएमएस से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) नए नियम लाएगा। इस संबंध में उसने गुरुवार को परामर्श पत्र जारी कर सुझाव मांगे हैं। ट्राई का मानना है कि पुराने नियम अनचाही कॉल और एसएमएस पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। ऐसे में नए नियमों की जरूरत है।  

ट्राई की ओर से जारी किए गए पत्र में लगातार बढ़ रही अनचाही कॉल और एसएमएस पर चिंता जाहिर की गई है। दरअसल छह साल पहले तक यह आंकड़ा हजारों में था जो अब लाखों में पहुंच गया है। वर्ष 2011 में अनचाही कॉल की शिकायतें 28995 थीं जो पिछले वर्ष 2.42 लाख का आंकड़ा पार कर गईं। हालांकि वर्ष 2013 में 4.53 लाख से भी ज्यादा शिकायतें इस मसले पर आई थीं। इसके बाद लाए गए नियमों से दो साल तक शिकायतों में कमी आई। वर्ष 2014 में घटकर 1.50 लाख और 2015 में 1.75 लाख हो गईं।

प्राधिकरण ने विभिन्न स्तरों पर इस मामले में कदम भी उठाए हैं। इसके बावजूद बढ़ते आंकड़ों के मद्देनजर उसने नए नियम लाने का निर्णय लिया। इसके लिए सात सवाल उठाते हुए ट्राई ने विभिन्न हिस्सेदारों से परामर्श मांगा है। उसने सुझाव मांगा है कि रोबो कॉल और साइलेंट कॉल के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए। 

ट्राई ने कहा कि मौजूदा नियम उपभोक्ताओं को अनचाही कॉल से बचाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। इसकी वजह बदलती तकनीक में ऑटो कॉल, रोबो कॉल, साइलेंट समेत अन्य तरीके से उपभोक्ताओं तक अनचाही कॉल पहुंचती हैं। इसी तरह से एसएमएस भी बड़े पैमाने पर उपभोक्ताओं तक पहुंचते हैं जिसके खिलाफ आने वाली शिकायतों पर कार्रवाई में ज्यादा वक्त लग रहा है। ट्राई इस मामले में 12 अक्तूबर तक सुझाव लेगा और इसके बाद नए नियम तैयार करेगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:TRAI floats consultation paper on unsolicited SMS
पेट्रोल की कीमत: पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता, मुंबई में सबसे महंगा, पढ़ें क्या हैं दाम अमेजन पर शुरू होने जा रही है 'ग्रेट इंडिया फेस्टिवल' सेल, जानें किन चीजों पर मिल रही है छूट