ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessThe Government increased the support price of wheat and pulses step taken to increase production

राहतः सरकार ने गेहूं और दाल का समर्थन मूल्य बढ़ाया, उत्पादन बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम

केंद्र सरकार ने गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रुपए प्रति क्विंटल किया। साथ ही चना और मसूर के एमएसपी में भी 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई है। आधिकारिक...

राहतः सरकार ने गेहूं और दाल का समर्थन मूल्य बढ़ाया, उत्पादन बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम
नई दिल्ली। एजेंसियांTue, 24 Oct 2017 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रुपए प्रति क्विंटल किया। साथ ही चना और मसूर के एमएसपी में भी 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इन फसलों का उत्पादन बढ़ाने और कीमतों पर नियंत्रण रखने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 2017-18 के लिए पूरी रबी की फसल के लिए एमएसपी की मंजूरी दी। एमएसपी वह मूल्य होता है जिस पर सरकार किसानों से खाद्यान्न की खरीद करती है।

मंत्रिमंडल ने गेहूं का एमएसपी 110 रुपये बढ़ाकर 1,735 रपये प्रति क्विंटल किया है। पिछले साल यह 1,625 रुपए प्रति क्विंटल था। चना और मसूर की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इनके एमएसपी में प्रत्येक में 200 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है और नई कीमत क्रमश: 4,200 और 4,150 रुपये प्रति क्विंटल होगी। सूत्रों ने बताया कि तिलहन में रैपसीड, सरसों और सूरजमुखी के बीज के एमएसपी में भी उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। कीमतों में यह वृद्धि कृषि मूल्य एवं लागत आयोग की सिफारिशों के अनुरूप है।

24 लाख रुपए है मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी!

जानें ताज एक्सप्रेस-वे पर जलवा बिखेरने वाले इन 4 विमानों के बारे में

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें