Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़sensex and nifty sedate a day after humbling GDP figures

शेयर बाजारः शुरुआती कारोबार में मजबूती, सेंसेक्स में उछाल

घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली जारी रहने से आज बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में कारोबार की शुरूआत मजबूती के साथ हुई। बीएसई का संवेदी सूचकांक कारोबार के शुरूआती दौर में 71 अंक ऊंचा रहकर 31,801.80 अंक पर...

मुंबई, एजेंसी। Fri, 1 Sep 2017 12:35 PM
हमें फॉलो करें

घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली जारी रहने से आज बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में कारोबार की शुरूआत मजबूती के साथ हुई। बीएसई का संवेदी सूचकांक कारोबार के शुरूआती दौर में 71 अंक ऊंचा रहकर 31,801.80 अंक पर पहुंच गया। 
 
चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही के आर्थिक वद्धि के आंकड़े कमजोर आने के बावजूद आज बाजार में मजबूती का रख रहा। ब्रोकरों के अनुसार सितंबर माह के लिये वायदा एवं विकल्प अनुबंधों की शुरुआत में लिवाली का जोर रहा। विदेशी बाजारों के मजबूत रख का भी बाजार पर असर देखने को मिला। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरआती दौर में 71.31 अंक यानी 0.22 प्रतिशत बढ़कर 31,801.80 अंक पर पहुंच गया। स्वास्थ्य देखभाल, रीयल्टी, धातु और आटो कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख रहा। 

एनएसई का निफ्टी भी 20.10 अंक यानी 0.20 प्रतिशत बढ़कर 9,938.10 अंक पर पहुंच गया। शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कल 77.58 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की। इससे भी धारणा को बल मिला। मारूति सुजुकी, टाटा मोटर्स और बजाज आटो के शेयरों में तेजी रही। सन फामार्, लुपिन, रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी मजबूती रही। स्टेट बैंक, कोटक बैंक भी लाभ दर्ज करने वाले शेयरों में रहे।

एशियाई बाजारों में आज शुरुआती कारोबार में जापान का निक्केई 0.20 प्रतिशत, हांग कांग का हेंग सेंग 0.31 प्रतिशत और शंघाई का कंपाजिट इंडेक्स 0.39 प्रतिशत उंचा रहा। अमेरिका में डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल कारोबार की समाप्ति पर 0.25 प्रतिशत ऊंचा रहा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें