ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessSensex and Nifty extend gains 

शेयर बाजारः सेंसेक्स, निफ्टी नई उंचाईयों पर, जून के लिये वायदा-विकल्प कारोबार की मजबूत शुरुआत

बंबई शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरआत काफी मजबूती के साथ हुई।  जून माह के लिये वायदा एवं विकल्प कारोबार की शुरुआत अच्छी रही। विदेशी कोषों के लगातार बढ़ते प्रवाह और कंपनियों के उत्साहवर्धक...

शेयर बाजारः सेंसेक्स, निफ्टी नई उंचाईयों पर, जून के लिये वायदा-विकल्प कारोबार की मजबूत शुरुआत
एजेंसी,मुंबईFri, 26 May 2017 12:02 PM
ऐप पर पढ़ें

बंबई शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरआत काफी मजबूती के साथ हुई।  जून माह के लिये वायदा एवं विकल्प कारोबार की शुरुआत अच्छी रही। विदेशी कोषों के लगातार बढ़ते प्रवाह और कंपनियों के उत्साहवर्धक परिणाम से बीएसई संवेदी सूचकांक शुरुआती दौर में 133.86 अंक चढ़कर 30,883.89 अंक की नई उंचाई पर पहुंच गया। 

कल मई के वायदा एवं विकल्प सौदों की समाप्ति पर खरीदारी बढ़ने से सूचकांक 448.39 अंक चढ़ा था। आज इसमें शुरुआती कारोबार में 133.86 अंक की और बढ़त दर्ज की गई और यह 30,883.89 अंक की नई सर्वकालिक उंचाई को छू गया। कारोबार के बीच में सूचकांक का पिछला उच्चस्तर 30,793.43 अंक था। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफटी सूचकांक भी कारोबार के दौरान 33.10 अंक यानी 0.34 प्रतिशत बढ़कर 9,542.85 अंक की नई उंचाई को छू गया। इससे पहले निफटी 9,532.60 अंक की उंचाई तक पहुंचा है। 

ब्रोकरों का कहना है कि निवेशक जून माह के वायदा एवं विकल्प कारोबार के लिये नये सौदे करने में लगे हैं। यही वजह है कि सेंसेक्स और निफ्टी नई उंचाई को छू रहे हैं। बाजार को नई उंचाई पर पहुंचने में मदद करने वाले शेयरों में टाटा स्टील, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, आईटीसी लिमिटेड, ल्युपिन, अदाणी पोटर्स, विप्रो, कोल इंडिया, पावर ग्रिड, मारति सुजूकी, टाटा मोटर्स और हीरो मोटो कार्प का योगदान रहा। इनके शेयरों में 3.47 प्रतिशत तक बढ़त दर्ज की गई। 

एशियाई बाजारों में इस दौरान मिला जुला रुख रहा। हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.17 प्रतिशत उंचा रहा। जापान का निक्केई सूचकांक हालांकि इस दौरान 0.26 प्रतिशत गिरकर गया। शंघाई का कंपोजिट इंडेक्स 0.17 प्रतिशत नीचे रहा। अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज सूचकांक कल के कारोबार में 0.34 प्रतिशत ऊंचा रहकर बंद हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें