Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़sbi chairman arundhati bhattacharya salary a fraction of that of private bank bosses

विडंबनाः अरुंधति को चंदा कोचर के मुकाबले मिलती है महज 12 फीसदी सैलरी

दुनिया के शीर्ष 50 बैंकों में शामिल भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य को देश के अग्रणी निजी बैंकों के मुखिया के मुकाबले महज 10 से 12 फीसदी वेतन मिला है। सरकारी और निजी बैंकों की इस वेतन...

विडंबनाः अरुंधति को चंदा कोचर के मुकाबले मिलती है महज 12 फीसदी सैलरी
नई दिल्ली एजेंसियां।  Mon, 26 June 2017 10:02 AM
हमें फॉलो करें

दुनिया के शीर्ष 50 बैंकों में शामिल भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य को देश के अग्रणी निजी बैंकों के मुखिया के मुकाबले महज 10 से 12 फीसदी वेतन मिला है। सरकारी और निजी बैंकों की इस वेतन विसंगतियों के बारे में पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन भी इस पर लोगों का ध्यान आकर्षित कर चुके हैं।

विभिन्न बैंकों की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, स्टेट बैंक की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य को बीते वित्त वर्ष के लिए 28.96 लाख रुपये मिले। इसके विपरीत, निजी क्षेत्र के अग्रणी आईसीआईसीआई बैंक की एमडी एवं सीईओ चंदा कोचर ने इस दौरान 2.66 करोड़ रुपये बतौर मूल वेतन ग्रहण किया। इसके अलावा उन्हें 2.2 करोड़ रुपये परफॉर्मेस बोनस और 2.43 करोड़ अन्य भत्ते प्रदान किए गए।
इसी तरह एक्सिस बैंक की एमडी-सीईओ शिखा शर्मा को 2.7 करोड़ रुपये का मूल वेतन दिया गया, जबकि 1.35 करोड़ वेरिएबल पे के रूप में दिया गया।इसके अलावा 90 लाख रुपये का अन्य भुगतान भी किया गया। यस बैंक के एमडी-सीईओ राना कपूर को इस दौरान 6.8 करोड़ रुपये की सैलरी मिली।

सरकारी बैंकों के छोटे कर्मचारी तो निजी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों के मुकाबले कहीं ज्यादा वेतन पाते हैं, पर शीर्ष स्तर पर सरकारी बैंकों के प्रमुखों को निजी बैंकों के नेतृत्वकर्ता के मुकाबले काफी कम पैसे मिलते हैं। (मजाकिया लहजे में) मैं भी इसका उदाहरण हूं।-रघुराम राजन, पूर्व गवर्नर, आरबीआई(गवर्नर पद पर रहते हुए एक बैंकिंग कॉन्फ्रेंस में राजन ने यह बात कही थी। 
 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें