class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेट्रोल की कीमत: पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता, मुंबई में सबसे महंगा, पढ़ें क्या हैं दाम

Petrol

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर होने पर मचे बवाल के बीच एक शहर में अभी भी पेट्रोल 60 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। पोर्ट ब्लेयर (अंडमान निकोबार) में पेट्रोल की कीमत 60.80 रुपये है। देश में ही पेट्रोल की कीमतों में राज्यों के बीच 20 रुपये प्रति लीटर का अंतर है।

पोर्ट ब्लेयर में डीजल का दाम भी सबसे कम है। यहां डीजल 55.29 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है जबकि कई राज्यों में कीमत 65 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। इसी तरह एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी करीब 12 रुपये का अंतर है। पेट्रोल, डीजल, एलपीजी और सीएनजी के अलग-अलग दाम की वजह राज्यों के कर हैं क्योंकि हर राज्य में कर अलग है।

महाराष्ट्र में पेट्रोल पर सबसे ज्यादा वैट है। यह राज्य पेट्रोल पर 47.64 फीसदी कर वसूल करता है जबकि डीजल के मामले में आंध्र प्रदेश सबसे आगे है। यहां डीजल पर 30.82 फीसदी कर लगता है। सबसे कम कर वाले राज्य की बात की जाए तो केंद्र शासित अंडमान निकोबार में पेट्रोल और डीजल पर सबसे कम कर है। यहां पेट्रोल-डीजल पर सिर्फ छह फीसदी कर है। यही वजह है कि यहां पेट्रोल व डीजल के दाम पूरे देश में सबसे कम है। इसके बाद मिजोरम का नंबर है। 

दिलचस्प बात यह है कि मैदानी इलाकों के राज्यों के मुकाबले पूर्वोत्तर के राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर कर कम है। अरुणाचल में पेट्रोल पर 20 फीसदी व डीजल पर 12.5 फीसदी कर है। त्रिपुरा में पेट्रोल पर 20 तो डीजल पर 13.5 फीसदी कर है। मेघालय, नगालैंड और मिजोरम में भी कर की दरें काफी कम हैं। इसलिए इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दूसरे राज्यों के मुकाबले कम हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Petrol price: cheapest in Port Blair, most expensive in Mumbai
अपने SBI Bank Account को ऐसे करें आधार कार्ड से लिंक, इन स्टेप्स से जानेंअनचाही कॉल और एसएमएस के लिए ट्राई नए नियम लाएगा