ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessPaytm payments bank launched offer 4 percent interest and cash back

Paytm बैंक शुरू: 25000 रुपये जमा होने पर मिलेगा 250 रुपये का कैशबैक, ऐसे खोलें खाता

डिजिटल भुगतान करने वाली कंपनी पेटीएम ने आज अपने भुगतान बैंक  की शुरुआत कर दी। बैंक ने जमा पूंजी पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज और कैशबैक की पेशकश की है। इसी प्रकार भुगतान बैंक के जरिये ऑनलाइन लेनद

Kartikey.tiwariएजेंसी,नई दिल्लीWed, 24 May 2017 01:45 PM

Paytm बैंक शुरू: 25000 रुपये जमा होने पर मिलेगा 250 रुपये का कैशबैक, ऐसे खोलें खाता

Paytm बैंक शुरू: 25000 रुपये जमा होने पर मिलेगा 250 रुपये का कैशबैक, ऐसे खोलें खाता1 / 4

डिजिटल भुगतान करने वाली कंपनी पेटीएम ने आज अपने भुगतान बैंक  की शुरुआत कर दी। बैंक ने जमा पूंजी पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज और कैशबैक की पेशकश की है। इसी प्रकार भुगतान बैंक के जरिये ऑनलाइन लेनदेन पर कोई फीस नहीं लेने और खाते में न्यूनतम बकाये की भी कोई शर्त नहीं रखी गई है। 

कंपनी ने वर्ष 2020 तक 50 करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है। पेटीएम के भुगतान बैंक को चीन की अलीबाबा और जापान के बड़े निवेश बैंक साफटबैंक का भी समर्थन प्राप्त है। यही वजह है कि कंपनी ने दो साल के दौरान अपने बैंकिंग नेटवर्क के विस्तार के लिये 400 करोड़ रुपये की शुरुआती निवेश की योजना बनाई है। 

इंडिया पोस्ट, एयरटेल के बाद पेटीएम देश की तीसरी कंपनी है, जिसने भुगतान बैंक की शुरुआत की है। 

पेटीएम भुगतान बैंक के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने इस अवसर पर जारी एक वक्तव्य में कहा है, रिजर्व बैंक ने हमें दुनिया में एक नई तरह के बैंकिंग मॉडल की शुरुआत करने का मौका दिया है। हमें इस बात को लेकर गर्व है कि हमारे ग्राहकों की जमा पूंजी को सुरक्षित तरीके से सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश किया जा सकेगा और इसका इस्तेमाल राष्ट्र निर्माण में होगा। हमारी कोई भी जमा राशि किसी जोखिम वाली परिसंपत्ति में परिवर्तित नहीं होगी।

पेटीएम के इस समय कई ग्राहक हैं जो उसके डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। इन ग्राहकों के वॉलेट को अब भुगतान बैंक में स्थानांतरित कर दिया जायेगा। उपयोक्ताओं को अब खाता खोलने के लिये अपने ग्राहक को जानिये  नियमों को पूरा करना होगा। कंपनी केवाईसी अनुपालन केन्द्रों को स्थापित कर रही है ताकि ग्राहकों के खाते खोले जा सकें। 

यह भी पढ़ें : पेटीएम पैमेंट बैंक में खाताधारकों के मिलेंगे ये बेहतरीन फायदें

25 हजार जमा करने पर 250 रुपये वापस मिलेंगे

25 हजार जमा करने पर 250 रुपये वापस मिलेंगे2 / 4

पेमेंट बैंक खाता खोलने वाले प्रत्येक ग्राहक को खाते में 25,000 रुपये जमा होने पर 250 रुपये की नकदी वापस प्राप्त होगी। शुरुआत में पेटीएम भुगतान बैंक खाते केवल आमंत्रण आधार पर होंगे। वक्तव्य में कहा गया है, खाते में शून्य अधिशेष रखा जा सकेगा और प्रत्येक ऑनलाइन लेनदेन जैसे कि आईएमपीएस, एनईएफटी, आटीजीएस, पर कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।

बचत खाते पर मिलेगा 4 फीसदी ब्याज

बचत खाते पर मिलेगा 4 फीसदी ब्याज3 / 4

बचत खाते पर कंपनी चार प्रतिशत वार्षिक ब्याज देगी और अपने लाखों व्यापारियों के लिये चालू खाता खोलने की भी पेशकश करेगी। पेटीएम की बैंक खुलने के पहले साल में 31 शाखाएं खोलने की योजना है। इसके साथ ही 3,000 ग्राहक सेवा केन्द्र भी खोले जायेंगे। 

पेटीएम वॉलेट को पहले की तरह ही कर सकेंगे इस्तेमाल

पेटीएम वॉलेट को पहले की तरह ही कर सकेंगे इस्तेमाल4 / 4

पेटीएम के ग्राहक अपने पेटीएम वॉलेट को पहले की ही तरह इस्तेमाल कर सकेंगे। पेटीएम अपने ग्राहकों को देश के किसी भी एटीएम से नकदी निकालने के लिये आग्रह करने पर तुरंत आभासी रुपे डेबिट कार्ड और भौतिक रूप में भी कार्ड उपलब्ध करायेगा।