Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Online tatkal tickets booking pay your charges on delivery

IRCTC सुविधा : IRCTC की वेबसाइट पर तत्काल टिकट बुक कराएं और पैमेंट ..

भारतीय रेलवे ने तत्काल ई टिकट बुक करने के लिए एक नई सुविधा लाने वाली है। इस ने विकल्प के अनुसार अब IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाकर पहले टिकट बुक करा सकेंगे और पैमेंट बाद में कर सकेंगे।...

लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम नई दिल्लीThu, 3 Aug 2017 04:07 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय रेलवे ने तत्काल ई टिकट बुक करने के लिए एक नई सुविधा लाने वाली है। इस ने विकल्प के अनुसार अब IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाकर पहले टिकट बुक करा सकेंगे और पैमेंट बाद में कर सकेंगे। इस नए विकल्प का नाम है pay on delivery।  इसके लिए आपको  आईआरसीटीसी डॉट पेऑनडिलीवरी डॉट को डॉट इन पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अब तत्काल टिकट बुक कराना और भी आसान हो जाएगा। अब टिकट खरीदने के 15 दिन के अंदर भुगतान करना होगा। 

इस नई सेवा शुरू करने का ऐलान आईआरसीटीसी की ओर से बुधवार को किया गया। अब तक ऐसी सेवा केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी।  आपको बता दें कि यात्री हमेशा शिकायत करते थे कि तत्काल में ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय उन्हें ट्रांजेक्शन के समय हमेशा परेशानी झेलनी पड़ती थी क्योंकि आईसीटीसी वेबसाइट की स्पीड काफी धीमी थी। ऐसा माना जा रहा है कि इस नई सुविधा से यात्रियों को तत्काल बुकिंग पर कन्फर्म टिकट के मौके बढ़ेंगे। आईआरसीटीसी के लिए यह सेवा देने वाली कंपनी एंडुरिल टेक्नोलॉजिस के मुताबिक नए विकल्प से ऑनलाइन बुकिंग कराने वालों की संख्या बढ़ेगी। अब इस नई सुविधा के बाद पैसेंजर्स टिकट की घर में डिलीवरी आने के बाद कैश, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से पैमेंट कर सकेंगे। 

‘आईआरसीटीसी डॉट पेऑनडिलीवरी डॉट को डॉट इन’ पर पंजीकरण करना होगा। टिकट बुकिंग के समय ‘पे ऑन डिलीवरी’ विकल्प चुनने के बाद घर पर भुगतान की सुविधा मिलेगी।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें