ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessMorgan report on Economy sector and Moodys report on telecom sector competition

रिपोर्ट: नीति आयोग के बाद मॉर्गन ने भी जताई अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना

नीति आयोग ने रविवार को कहा कि 2013-14 में शुरू आर्थिक नरमी की स्थिति से देश बाहर आ गया है। वहीं वित्तीय सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मॉर्गन स्टेनले ने भी आयात में लगातार मजबूत वृद्धि से लगता है कि दे

Arunनई दिल्ली, एजेंसीMon, 16 Oct 2017 04:01 PM

नीति आयोग के बाद मॉर्गन ने भी जताई अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना

नीति आयोग के बाद मॉर्गन ने भी जताई अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना1 / 2

नीति आयोग ने रविवार को कहा कि 2013-14 में शुरू आर्थिक नरमी की स्थिति से देश बाहर आ गया है। वहीं वित्तीय सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मॉर्गन स्टेनले ने भी आयात में लगातार मजबूत वृद्धि से लगता है कि देश में मांग अच्छी है और जुलाई-सितंबर तिमाही में आर्थिक वृद्धि में सुधार ने फिर जोर पकड़ लिया है। अर्थ जगत के लिए एक और अच्छी खबर है जिसमें मूडीज ने अनुमान जताया है कि प्रमुख दूरसंचार कंपनियों द्वारा एकीकरण के बावजूद भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में 12 से 18 महीने कड़ी प्रतिस्पर्धा रहने की संभावना है, जिसका फायदा लोगों को मिलेगा।

मॉर्गन स्टेनली की इस अनुसंधान रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था में वृद्धि अच्छी रहने की उम्मीद है और इसी के चलते निर्यात को समर्थन मिलने की संभावना है। नोट में कहा गया है कि निर्यात में सहायक वृद्धि और उपभोग में वृद्धि से हमारे पास आगे बढ़ने का एक साफ रास्ता है और उम्मीद है कि सितंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था में स्थिर सुधार होगा।

सितंबर में भारत का निर्यात 25.67 प्रतिशत से बढ़कर 28.61 अरब डॉलर रहा है जो पिछले छह महीने में सबसे अधिक वृद्धि है। इसी अवधि में आयात भी 18.09 प्रतिशत से बढ़कर 37.6 अरब डॉलर रहा है जो इससे पिछले साल सितंबर में 31.83 अरब डॉलर था।


नीति आयोग ने कहा, आर्थिक नरमी की स्थिति से देश बाहर आ गया

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने रविवार को कहा था कि 2013-14 में शुरू आर्थिक नरमी की स्थिति से देश बाहर आ गया है और चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत से 7.0 प्रतिशत रह सकती है। 2018-19 में इसके 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वित्त वर्ष 2016-17 में कृषि क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन के बावजूद आर्थिक वृद्धि दर घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गयी। उसी वित्त वर्ष के नवंबर में सरकार ने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया। यह चलन में मौजूद कुल करेंसी का 87 प्रतिशत था। तिमाही आधार पर भी चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर तीन साल के न्यूनतम स्तर 5.7 प्रतिशत पर आ गयी।
 

अगली स्लाइड में पढ़ें, टेलीकॉम सेक्टर को लेकर क्या कहती है मूडीज की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें

राहतःदिवाली से पहले थोक महंगाई दर में कमी;लेकिन प्याज, अंडा, मीट महंगा

महंगी मेट्रो:मेट्रो में पैर रखने की जगह नहीं है और किराया बढ़ाते रहें

टेलीकॉम में 12-18 महीने रहेगी कड़ी प्रतिस्पर्धा: मूडीज

 टेलीकॉम में 12-18 महीने रहेगी कड़ी प्रतिस्पर्धा: मूडीज2 / 2

मूडीज ने कहा, एकीकरण की गतिविधियां लंबी अवधि में उद्योग के लिए सकरात्मक रहेंगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 12—18 महीनों में दूरसंचार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, क्योंकि प्रमुख दूरसंचार कंपनियां-भारती, वोडाफोन इंडिया और रिलायंस जियो का ध्यान बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने पर होगा।

भारती एयरटेल ने पिछले हफ्ते टाटा टेलिसर्विसेस लिमिटेड और टाटा टेलिसर्विसेस महाराष्ट्र के मोबाइल उपभोक्ता कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की थी। मूडीज के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ क्रेडिट अधिकारी एनालीजा डि चिआरा ने कहा, यह अधिग्रहण भारती एयरटेल के स्पेक्ट्रम होल्डिंग्स और ग्राहक आधार में करीब 4 करोड़ उपभोक्ताओं को जोड़ेगा।