ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessMoodys appreciated the economic reforms of Modi government increase credit rating after 14 years

सफलता:मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों को मूडीज ने सराहा, 14 साल बाद बढ़ाई रेटिंग

क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने भारत की 'सॉवरेन कंट्रीज' रेटिंग में 14 वर्षों बाद सुधार करते हुए बीएए2 कर दिया है। मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक...

सफलता:मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों को मूडीज ने सराहा, 14 साल बाद बढ़ाई रेटिंग
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 18 Nov 2017 01:28 AM
ऐप पर पढ़ें

क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने भारत की 'सॉवरेन कंट्रीज' रेटिंग में 14 वर्षों बाद सुधार करते हुए बीएए2 कर दिया है। मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है। मूडीज ने इससे पहले वर्ष 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे बीएए3 किया था। वर्ष 2015 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को स्थिर से बढ़ाकर सकारात्मक कर दिया था। बीएए3 न्यूनतम निवेश श्रेणी की रेटिंग थी जो जंक दर्जे से थोड़ी ही ऊपर है।

देश की अर्थव्‍यवस्‍था में हुआ सुधार
मूडीज ने भारत सरकार के बॉन्ड की रेटिंग BAA3 से बढ़ाकर BAA2 कर दी है और इसके शार्ट टर्म लोकल करेंसी की रेटिंग भी P-2 से P-3 कर दिया है। देश में हो रहे लगातार आर्थिक रिफॉर्म के कारण रेटिंग बढ़ाई गई है। BAA3 रेटिंग सबसे कम निवेश वाली स्थिति को दर्शाता है। इस रेटिंग में बदलाव यानि मूडीज के अनुसार भारत में निवेश का माहौल सुधरा है। इसलिए रेटिंग को BAA3 से बढ़ाकर BAA2 कर दिया है।

GST: सस्ती हुई चीजें महंगी बेचीं तो खैर नहीं, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

आर्थिक सुधारों में तेज वृद्धि
मूडीज़ का कहना है कि आर्थिक सुधारों से तेज वृद्धि होगी। वित्त वर्ष 2018 में जीडीपी ग्रोथ 6.7 फीसदी और वित्त वर्ष 2019 में 7.5 फीसदी रहने की संभावना है। वित्त वर्ष 2020 के बाद वृद्धि की रफ्तार में तेज बढ़त संभव है। इससे पहले 2004 में भारत की रेटिंग BAA3 थी और 2015 में रेंटिंग को स्टेबल से पॉजिटिव किया गया। मूडीज के अनुसार, रेटिंग में सुधार देश की सरकार द्वारा लिए जा रहे निर्णयों, उनका अर्थव्यवस्था पर किस तरह का असर पड़ रहा है उन आधारों पर लिया जाता है। मूडीज का मानना है कि मोदी सरकार ने सरकारी कर्ज के वृद्धि का जोखिम कम कर दिया है।

एशिया में सबसे अमीर मुकेश अंबानी की फैमिली, जानें कौन-कौन है शामिल

अमित शाह ने दी बधाई
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी मूडीज़ की रेटिंग आने के बाद मोदी सरकार की तारीफ की। उन्होंने लिखा कि पीएम मोदी की लोकप्रियता और उनकी सरकार के काम के कारण लगातार सुधार हो रहा है। इससे पहले भारत ने वर्ल्ड बैंक की 'ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस' लिस्ट में भी 30 अंकों का सुधार किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें