class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आधार कार्ड से लिंक करा लें सिम कार्ड, वरना हो सकता डिएक्टिवेट

Aadhar card

अगर आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें। जो सिम कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं वे अगले साल फरवरी 2018 तक डिएक्टिवेट हो सकते हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह सूचना दी है।

एजेंसी के मुताबिक केंद्र ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि सभी सिम कार्ड जिन्हें आधार कार्ड से फरवरी 2018 तक लिंक नहीं कराया तो फोन नंबर डिएक्टिवेट हो सकता है। इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सभी मोबाइल टेलिफोन उपभोक्ताओं की पहचान करें।

इसके लिए कोर्ट ने कहा था कि उपभोक्ताओंके सत्यापन के लिए के लिए यूजर्स के सिम कार्ड को उनके आधार से लिंक कर दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2017 में ये आदेश, लोकनीति फाउंडेशन एनजीओ द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया था।

सिम कार्ड और मोबाइल नंबर को जोड़ने से आतंकवाद , धोखाधड़ी जैसे अपराधों में रोक लगेगी जो आम नागरिकों का सिम इस्तेमाल करके वारदात करते हैं। केंद्र ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि सभी मोबाइल नंबरों को आधार से ईमेल, एसएमएस और विज्ञापनों द्वारा जोड़ें। पूर्व चीफ जस्टिस  जेएस खेहर और जस्टिस एन. वी रमन की पीठ ने  कहा कि केंद्र सरकार प्री पेड मोबाइल यूजर्स जिनकी संख्या करोड़ों में है उनके वेराफिकेशन काम एक साल में हो जाना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mobile-Aadhaar linking must by Feb 2018 says Sources
Jio इम्पैक्ट: दीवाली से पहले ही आ सकता है Airtel का 4जी स्मार्टफोन, जानें कीमतATM ट्रांजेक्शन: PNB के ग्राहकों को झटका, जानिए क्या है बैंक का नया फरमान