Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़if you have own ac or car than you will not get benefit of welfare schemes

घर में फ्रिज, AC और कार तो नहीं मिलेगा सरकारी योजना का लाभ

अगर आपके घर भी फ्रिज, एसी या कार है तो आपको सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा। शहरी क्षेत्रों में हर 10 में से छह घरों में यह पहचानने के लिए मूल्यांकन किया जाएगा कि वे सरकार की...

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीTue, 8 Aug 2017 08:47 PM
हमें फॉलो करें

अगर आपके घर भी फ्रिज, एसी या कार है तो आपको सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा। शहरी क्षेत्रों में हर 10 में से छह घरों में यह पहचानने के लिए मूल्यांकन किया जाएगा कि वे सरकार की सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं के हकदार हैं या नहीं। इसके मुताबिक शहरी क्षेत्र में जिन परिवारों के पास 4 रूम्स का फ्लैट, चारपहिया वाहन या एयर कंडिशनर है वे कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों की लिस्ट से स्वत: निकल जाएंगे। 

सामाजिक व आर्थिक सर्वेक्षण को लागू करने के लिए बनी बिबेक देबरॉय कमेटी के सुझाव के मुताबिक ये बात कहीं गई है। इसके लिए परिवारों के आवास, पेशा और सामाजिक स्थिति को आधार बनाया जाएगा। एक आधिकारी ने बताया कि परिवारों का मूल्यांकन शून्य से 12 के पैमाने पर किया जाएगा। ये पैमाने आवासीय, सामाजिक और व्यावसायिक अभाव होंगे। इससे पहले एसआर हाशिम समिति ने दिसंबर 2012 में शहरी गरीबों पर अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, लेकिन सरकार ने इसे स्वीकार नहीं किया था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें