Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़how to link ppf account to aadhaar card

सुविधा: PPF अकाउंट को घर बैठे ही आसान तरीके से आधार से कराएं लिंक

केंद्र सरकार ने पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र योजना(एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी) और पोस्ट ऑफिस जमा के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया है, लेकिन इसको लेकर हड़बड़ाहट की जरूरत नहीं हैं। उपभोक्ता चाहें...

नई दिल्ली, हिटी Mon, 9 Oct 2017 06:57 AM
हमें फॉलो करें

केंद्र सरकार ने पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र योजना(एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी) और पोस्ट ऑफिस जमा के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया है, लेकिन इसको लेकर हड़बड़ाहट की जरूरत नहीं हैं। उपभोक्ता चाहें तो इन खातों को तो घर बैठे ऑनलाइन आधार से जोड़ सकते हैं। 

वित्त मंत्रलय ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर कहा कि सभी खाताधारकों को अपना खाता 31 दिसंबर 2017 तक लिंक कराना जरूरी है। पीपीएफ खाताधारकों के लिए भी आधार लिंकिंग अनिवार्य किया गया है। 

हालांकि देश के ज्यादातर पोस्ट ऑफिस अभी ऑनलाइन बैंकिंग से नहीं जुड़ पाए हैं, ऐसे में उन इलाकों में डाकघर जाने की जरूरत पड़ सकती है। देश में लगभग 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस हैं। 

आसान तरीके से पीपीएफ को लिंक कराएं आधार से 

ऑनलाइन आधार लिंक कराने के लिए आप अपने बैंक से जानकारी ले सकते हैं या संबंधित वेबसाइट के जरिये भी इसे अपडेट कर सकते हैं। अगर आपके बैंक खाते से आधार लिंक है तो इसमें आसानी होगी।

कार्यालय जाकर फोटोकॉपी देनी होगी

अगर आपका पोस्टऑफिस ऑनलाइन सुविधाओं से लैस नहीं है तो आपको आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी पोस्ट ऑफिस में देनी होगी। बैंक खातों और म्यूचुअल फंड को भी आधार से जोड़ने का दिशानिर्देश जारी हो चुका है और इन सभी के लिए 31 दिसंबर की समयसीमा है, अन्यथा आपका बैंक खाता ब्लॉक हो सकता है। 

सिम भी आधार से जुड़ेगा मोबाइल सिम के लिए आधार लिंकिंग अनिवार्य हो गया है और इसे फरवरी 2018 तक पूरा करना है। आप टेलीकॉम कंपनी के आउटलेट पर जाकर यह करा सकते हैं, वरना सिम बंद हो सकता है। कंपनियां ग्राहकों को फोन कर यह संदेश दे रही हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें