ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Business EPFO starts online service to link Aadhar number with UAN

प्रोविडेंट फंड: दिवाली पर EPFO ने दिया तोहफा, शुरू की ये नई सेवा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नई सुविधा शुरू की है जिसके तहत आप अपना 12 अंकों वाले आधार नंबर को सार्वभौमिक खाता संख्या (UAN) से ऑनलाइन जोड़ सकते हैं। बता दें कि UAN मेंबर्स को नौकरी बदलने पर...

प्रोविडेंट फंड: दिवाली पर EPFO ने दिया तोहफा, शुरू की ये नई सेवा
एजेंसी,नई दिल्लीWed, 18 Oct 2017 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नई सुविधा शुरू की है जिसके तहत आप अपना 12 अंकों वाले आधार नंबर को सार्वभौमिक खाता संख्या (UAN) से ऑनलाइन जोड़ सकते हैं। बता दें कि UAN मेंबर्स को नौकरी बदलने पर अपना पीएफ अकाउंट नंबर चेंज करने की जरूरत नहीं होती है।

EPFO के बयान के अनुसार दिवाली की पूर्व संध्या पर ईपीएफओ ने सार्वभौमिक खाता संख्या वाले सदस्यों को ऑनलाइन यूएएन को आधार से जोड़ने की सुविधा शुरू की है। इससे सदस्यों को बेहतर और तेज ईपीएफओ सेवाएं मिलेंगी। यह सर्विस  ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in >> Online Services >> e-KYC Portal>> LINK UAN AADHAAR पर उपलब्ध कराई गई है।

बयान में कहा गया है, 'इस सुविधा का इस्तेमाल करते हुए ईपीएफओ सदस्य अपने यूएएन को आधार से ऑनलाइन जोड़ सकते हैं। इसके लिए सदस्य को अपना यूएएन प्रदान करना होगा। यूएएन के साथ जुड़े सदस्य के मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा।

Jio का दिवाली धमाका: जारी किया नया धन धनाधन प्लान, पाएं अनलिमिटेड मजा

इनकम टैक्स: ऑनलाइन चैट से आपके सवालों के जवाब देगा आयकर विभाग

ओटीपी डालने के बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा। इसके बाद एक और ओटीपी आधार से जुड़े मोबाइल/ई-मेल पर भेजा जाएगा। ओटीपी डालने के बाद यूएएन के ब्योरों को आधार विवरण से मिलाया जाएगा। उसके सही पाये जाने पर यूएएन को आधार से जोड़ दिया जाएगा। आधार से जुड़ जाने के बाद आप आधार कार्ड से जुड़ी ऑनलाइन ईपीएफओ सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें