Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़demonetisation took away jobs from 15 lakh peoples says survey hindi news

सर्वे: नोटबंदी ने छीन ली 15 लाख लोगों की नौकरियां

पिछले साल दिसंबर में हुई नोटबंदी अभी तक देश में 15 लाख लोगों की नौकरियां छीन चुकी है। इसका खुलासा हाल ही सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) के एक सर्वे में हुआ है।  सीएमआईई के सर्वे...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीThu, 20 July 2017 08:36 AM
हमें फॉलो करें

पिछले साल दिसंबर में हुई नोटबंदी अभी तक देश में 15 लाख लोगों की नौकरियां छीन चुकी है। इसका खुलासा हाल ही सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) के एक सर्वे में हुआ है। 

सीएमआईई के सर्वे कन्ज्यूमर पिरामिड हाउसहोल्ड के अनुसार सितंबर से दिसंबर 2016 के बीच 40 करोड़ 65 लाख थी। लेकिन नोटबंदी के बाद जनवरी से अप्रैल 2017 के बीच देश में कुल नौकरियां घटकर 40 करोड़ 50 लाख रह गई। इससे यह साफ होता है कि नोटबंदी लागू होने के बाद 15 लाख लोग बेरोजगार हो गए। सर्वे में तिमाही-वार नौकरियों का आंकड़ा पेश किया है।

हाउसहोल्ड सर्वे में जनवरी से अप्रैल 2016 के बीच युवाओं के रोजगार और बेरोजगारी से जुड़े आंकड़े जुटाए गए थे। इस सर्वे में 161,167 घरों के  519,285 युवाओं से बात की गई। सर्वे में कहा गया है कि पहले 40 करोड़ 65 लाख लोगों के पास काम था। लेकिन नोटबंदी के चार महीने बाद 40 करोड़ 50 लाख के पास ही काम रह गया। नोटबंदी के बाद करीब 15 लाख लोगों का रोजगार छिन गया।

समिति आज नोटबंदी पर रिपोर्ट को दे सकती है अंतिम रूप

संसद की स्थायी समिति गुरुवार को नोटबंदी पर अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे सकती है। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एम वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली इस समिति की संसद के मौजूदा मानसून सत्र में रिपोर्ट देने की योजना है। 

सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को नोटबंदी पर अंतिम बैठक में समिति ने डिजिटल भुगतान पर जानकारी लेने के लिए आईटी उद्योग के शीर्ष संगठन नास्कॉम और नीति से जुड़े मुद्दों पर जानकारी लेने के लिए नीति आयोग के प्रतिनिधियों को बुलाया है। 

इससे पहले समिति 500 और एक हजार रुपये के नोट को चलन से हटाने के बारे में रिजर्व बैंक के गवर्नर उजर्ति पटेल के बयान को दर्ज कर चुकी है।  सूत्रों ने यह भी बताया कि समिति ने फंसे कर्ज और बैंक क्षेत्र के समक्ष चुनौतियों पर रिपोर्ट को संसद में पेश करने के लिये अंतिम रूप दे दिया है। 

उल्लेखनीय है कि जुलाई के पहले हफ्ते में मोइली ने कहा था कि समिति नोटबंदी पर अपनी रिपोर्ट संसद के मानसून सत्र में रखेगी। मानसून सत्र 17 जुलाई को शुरू हुआ और 11 अगस्त तक चलेगा। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें