ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessCustomers of many old mobile companies decreased

कई पुरानी मोबाइल कंपनियों के ग्राहक हुए कम, जानें कौन सी है पहले नंबर पर

सितंबर महीने में एयरटेल को छोड़कर सभी प्रमुख पुरानी मोबाइल कंपनियों के ग्राहकों की संख्या कुल मिला कर 19 लाख से ज्यादा घटी है। देश में मोबाइल ग्राहकों की कुल संख्या सितंबर महीने के आखिर में कुल मिलाकर...

कई पुरानी मोबाइल कंपनियों के ग्राहक हुए कम, जानें कौन सी है पहले नंबर पर
एजेंसी ,नई दिल्लीTue, 24 Oct 2017 07:39 AM
ऐप पर पढ़ें

सितंबर महीने में एयरटेल को छोड़कर सभी प्रमुख पुरानी मोबाइल कंपनियों के ग्राहकों की संख्या कुल मिला कर 19 लाख से ज्यादा घटी है। देश में मोबाइल ग्राहकों की कुल संख्या सितंबर महीने के आखिर में कुल मिलाकर 94.66 करोड़ रही जो कि अगस्त की तुलना में 19.33 लाख की गिरावट दिखाती है। सेल्यूलर आपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) का कहना है कि समूचे देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या सितंबर महीने में 94,66,09,770 रही जो कि अगस्त महीने में 94,85,43,107 रही थी।  संगठन के अनुसार सितंबर के इन आंकड़ों में रिलायंस जियो और मुंबई तथा दिल्ली में सेवा दे रही सरकारी क्षेत्र की एमटीएनएल के ग्राहकों की अगस्त महीने की संख्या के घट बढ़ को शामिल नहीं किया गया है।

आंकड़ों के अनुसार मोबाइल ग्राहकों की संख्या के लिहाज से सितंबर महीने में भारती एयरटेल 29.80 प्रतिशत बाजार भागीदारी के साथ शीर्ष पर रही। इस दौरान उसके ग्राहकों की संख्या लगभग 10 लाख बढ़कर 28.20 करोड़ हो गई। वहीं वोडाफोन 20.74 करोड़ ग्राहकों के साथ दूसरे और 19 करोड़ ग्राहकों के साथ आइडिया तीसरे स्थान पर रही। रोचक तो यह है कि आलोच्य महीने में पुरानी दूरसंचार कंपनियों में केवल एयरटेल के ही ग्राहक बढ़े। बाकी प्रमुख पुरानी कंपनियों की संख्या कम हुई। सीओएआई के अनुसार सितंबर महीने में वोडाफोन की ग्राहक संख्या लगभग सात लाख और आइडिया की ग्राहक संख्या लगभग नौ लाख कम हुई। इसी तरह एयरसेल व टेलीनोर के ग्राहकों की संख्या भी क्रमश: 3.94 लाख व 9.37 लाख घटी। 

सीओएआई के इन आंकड़ों में सितंबर महीने में रिलांयस जियो की बाजार भागीदारी 12.85 करोड़ ग्राहकों (अगस्त के आंकड़े के आधार पर) के साथ 13.58 प्रतिशत बताई गई। जियो और एमटीएनएल के सितंबर महीने की ग्राहक संख्या में परिवर्तन को इसमें शामिल नहीं किया गया है। देश का दूरसंचार क्षेत्र विलय व अधिग्रहण के दौर से गुजर रहा है। वोडाफोन और आइडिया व एयरटेल, टाटा टेलीसर्विसेज के विलय सौदे अभी सिरे चढ़ने हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें