दिवाली पर जरा संभलकर करें ऑनलाइन शॉपिंग, ये लापरवाही पड़ सकती है भारी!

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग में फर्जीवाड़े के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं लेकिन त्योहार के मौके पर इनकी संभावना थोड़ी ज्यादा बढ़...

दिवाली पर जरा संभलकर करें ऑनलाइन शॉपिंग, ये लापरवाही पड़ सकती है भारी!
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Wed, 18 Oct 2017 09:16 AM
हमें फॉलो करें

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग में फर्जीवाड़े के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं लेकिन त्योहार के मौके पर इनकी संभावना थोड़ी ज्यादा बढ़ जाती है। त्योहार के मौके पर साइबर क्राइम के मामले ज्यादा सामने आते हैं। इन मौकों पर साइबर क्रिमनल्स ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को निशाना बनाने की फिराक में ज्यादा रहते हैं। ऐसे में आपको थोड़ा और सावधान रहने की जरूरत है। हम आपको बताते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किन बातों का रखें ख्याल : 

अनजान वेबसाइट से ना करें शॉपिंग: सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए आपके सामने कई ऐसे शॉपिंग वेबसाइट के लिंक आते हैं जिन पर प्रोडक्ट पर भारी डिस्काउंट दिखाया जाता है। अगर आपके सामने भी ऐसे लिंक आते हैं तो उन पर क्लिक करने से पहले सोचें। ये वेबसाइट फर्जी भी हो सकती हैं।

डिस्काउंट के चक्कर में ना पड़ें : कभी-कभी अंजान वेबसाइट पर भी ज्यादा डिस्काउंट देखकर लोग जल्दबाजी में शॉपिंग कर लेते हैं और बाद में अपने फैसले पर अफसोस करते हैं। क्योंकि या तो वो वेबसाइट फर्जी निकलती हैं या फिर डिलेवरी किया हुआ प्रोडक्ट खराब होता है। इसलिए डिस्काउंट के चक्कर में किसी भी वेबसाइट से शॉपिंग ना करें। 

किसी और के मोबाइल से शॉपिंग ना करें:  ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि शॉपिंग अपने ही मोबाइल से करें। ऑनलाइन शॉपिंग के जब भी आप पेमेंट डिटेल्स भरते हैं तो अक्सर ऐसा होता ही की आपकी कोई ना कोई डिटेल फोन में सेव रह जाती है। ऐसा होने से आपका बैंक अकाउंट आसानी से हैक हो सकता है। 

पेमेंट करते हुए सचेत रहें: ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद जब भी पेमेंट करें तो खास ख्याल रखें। पेमेंट करते वक्त जब भी अपनी अकाउंट की डिटेल्स भरें तो ध्यान से भरें। 

शॉपिंग करने के बाद हमेशा करें Log Out : ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद वेबसाइट से लॉग आउट करना कभी ना भूलें। आप जिस वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे हैं अगर काम खत्म होने के बाद आपने लॉग आउट नहीं किया तो कोई भी आपकी शॉपिंग से छेड़छाड़ कर सकता है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें