class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के कई शहरों से शुरू होगी ये इंटरनेशनल एयरलाइंस

airlines

कजाकिस्तान की प्रमुख एयरलाइंस एयर अस्ताना भारत के दूसरे शहरों में विस्तार की तैयारी में है। कंपनी आने वाले वर्ष में मुंबई समेत देश के दूसरे शहरों के लिये भी उड़ान सेवा शुरू करेगी। कंपनी फिलहाल कजाकिस्तान के प्रमुख शहर अलमाती से नई दिल्ली और राजधानी अस्ताना से नई दिल्ली के लिए फ्लाइट सर्विस देती है।

भारत के लिए सेवा शुरू होने के 13 साल पूरे होने के मौके पर एयर अस्ताना के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी पीटर फोस्टर ने कहा, 'भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण बाजार है और आने वाले वर्ष में हम अपनी सेवा का विस्तार करेंगे। इसके तहत 2019 में हम मुंबई और अस्ताना के बीच उड़ान सेवा शुरू करेंगे।  

एयर अस्ताना ने अलमाती और नई दिल्ली के बीच 2004 में सेवा शुरू की थी। वहीं दो जुलाई 2017 को एयरलाइंस ने अस्ताना से नई दिल्ली के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू की। उन्होंने कहा कि हम कजाकिस्तान से भारत के दूसरे शहरों में उड़ान सेवा शुरू करने के लिये अवसरों को तलाश रहे हैं।  

कजाकिस्तान के सरकारी संपत्ति कोष सामरूक काजायना नेशनल वेलफेयर फंड और ब्रिटेन की बीएई सिस्टम की संयुक्त उद्यम है। कजाकिस्तान सरकार की इसमें 51 प्रतिशत और बीएई सिस्टम की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।  

शादी-विवाह के मौसम में सोने में आया उछाल

भारत में चल रही हैं एयर अस्ताना की ये फ्लाइट्स
कंपनी के अनुसार एयर अस्ताना फिलहाल कजाकिस्तान और भारत के बीच हर सप्ताह 10 उड़ानों का परिचालन करती है। इसमें अलमाती और नई दिल्ली के बीच दैनिक उड़ान और अस्ताना और नई दिल्ली के बीच सप्ताह में तीन उड़ानें शामिल हैं।

यात्रियों की संख्या के बारे में पीटर फोस्टर ने कहा, 'दोनों देशों के बीच यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।  कजाकिस्तान और भारत के बीच हवाई यात्रियों की संख्या 2017 में बढ़कर अब तक 43,459 पहुंच गई जो 2016 के मुकाबले 43 प्रतिशत अधिक है। एयरलाइन के पास 31 विमानों का बेड़ा है और 46 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों समेत कुल 66 मागोर्ं पर परिचालन करती है।  

इस मौके पर कजाकिस्तान के भारत में राजदूत बुलात सारसेनबायेब और एयर अस्ताना के जीएसए (जनरल सेल्स एजेंट) वीरेन्द्र तेवतिया भी मौजूद थे।     

रिपोर्ट:भारत में 2.45 लाख करोड़पति, देश की संपत्ति 451 अरब डॉलर बढ़ी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:astana airlines to start new flights from different cities including mumbai
सोना तीन सप्ताह के उच्चतम पर पहुंचा,चांदी की चमक फीकी   एलआईसी ने कैंसर कवर बीमा पॉलिसी पेश की