Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़amazon corporation proposes to buy whole food retail chain, food chain company shares go down

अमेजन धमाकाः 'होल-फूड रिटेल चेन' को खरीदने की घोषणा, हिला शेयर बाजार

दुनियाभर के रिटेल मार्केट को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन ने एक बार फिर दुनियाभर के रिटेल बाजार की चिंता बढ़ा दी है। इस बार amazon.com ने शुक्रवार को अमेरिका सबसे बड़ी...

लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्ली Sat, 17 June 2017 10:14 AM
हमें फॉलो करें

दुनियाभर के रिटेल मार्केट को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन ने एक बार फिर दुनियाभर के रिटेल बाजार की चिंता बढ़ा दी है। इस बार amazon.com ने शुक्रवार को अमेरिका सबसे बड़ी ग्रोसरी स्टोर में से एक होल फूड मार्केट कॉर्पोरेशन को 13.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदने का प्रस्ताव दिया। प्रस्ताव के बाद ही फूड और रिटेल कंपनियों के शेयर बड़ी ही तेजी से गिरने लगे। इस डील के बाद अमेजन ना सिर्फ ग्रोसरी सेक्टर का बड़ा हिस्सेदार हो जाएगा बल्की इसके साथ ही यह अमेजन की ब्रिक और मोर्टार सेक्टर में बड़ी दावेदारी हो सकती है। 

मूडीज इन्वेस्टर सर्विस के रिटेल एनालिस्ट चार्ली का कहना है कि, "इससे न सिर्फ अमेजन रिटेल सेगमेंट में कदम रखने जा रहा है बल्कि यह वालमार्ट जैसी बड़ी कंपनियों के बाजार में दखल है बल्कि बाजार में इनसे आगे निकलने की तैयारी है..."

आरबीसी कैपीटल मार्केट ने एक नोट में कहा कि यह डील चौंकाने वाली है बल्कि यह अमेजन की आज तक की सबसे बड़ी डील होगी क्योंकि अमेजन अभी तक सिर्फ ऑनलाइन बाजार में ही दखल रखता है और अब यह मार्केट में अपने फिजीकल प्रेजेंस के साथ उतर रही है। इससे पहले अमेजन ने अमेजन बुक स्टोर्स के साथ मार्केट में खुद को उतारा था। 

इस प्रोपोजल के बाद से ही दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल चेन कंपनी वालमार्ट स्टोर्स के शेयर 4.4% तक डाउन हो गए। शुक्रवार दोपहर तक इसके शेयर की कीमत 75.46 अमेरिकी डॉलर थी, वहीं टार्गेट कॉर्पोरेशन के शेयर 7.1% तक डाउन जाकर 51.33 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया। 

सुपर मार्केट रिटेल चेन क्रोगर कॉर्पोरेशन के शेयर्स की कीमत 12.1% तक डाउन हो गए वहीं यूनाइटेड नेचुरल्स फूड के शेयर्स 8.6% तक डाउन हो कर 36.35 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया। 

दूसरी तरफ अमेजन के शेयर्स 2.8% तक बढ़कर 991.35 अमेरिकी डॉलर हो गया। इसके साथ ही होल फूड के शेयर्स की कीमत भी 28.6% से बढ़कर 42.51 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें