Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़ airtel payments bank launches upi enabled digital payments in india

एयरटेल पेमेंट्स बैंक से जुड़ा UPI, कस्टमर्स को होंगे ये फायदे

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से जोड़ते ह

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीMon, 18 Sep 2017 06:42 PM
हमें फॉलो करें

एयरटेल पेमेंट्स बैंक से जुड़ा UPI

1 / 2


एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) से जोड़ते हुये डिजिटल भुगतान सेवा शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने अपने बयान में कहा कि यूपीआई को अपने प्लेटफार्म से जोड़ने वाला वह देश का पहला पेमेंट्स बैंक बन गया है। इससे ग्राहकों को ऑनलाइन/ऑफलाइन कारोबारियों को भी सुरक्षित डिजिटल भुगतान करने तथा किसी भी बैंक खाते में तत्काल पैसा ट्रांस्फर करने की सुविधा भी मिलेगी।
 निफ्टी 10,153 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर, सेंसेक्स 151 अंक चढ़ा 
बैंक के प्रबंध निदेशक रिषि अरोड़ा ने यह घोषणा करते हुये कहा कि इससे उनके बैंक के सभी दो करोड़ ग्राहकों को एयरटेल ऐप पर अपने रजिस्टर्ड यूपीआई हैंडल बनाने में मदद मिलेगी। इसके साथ-साथ यूजर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे। ग्राहक अपने बैंक खातों को भीम ऐप से भी लिंक कर सकेंगे और यूपीआई भुगतान कर सकेंगे। 


कस्टमर्स को होंगे कई फायदे, जानिए अगली स्लाइड में

कस्टमर्स को होंगे कई फायदे

2 / 2

उन्होंने आगे कहा कि यूपीआई आधारित भुगतान और ट्रांस्फर के लिए ग्राहकों को अपनी बैंक संबंधी जानकारियां शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे आसानी से याद रखे जा सकने वाले आईडी बना सकते हैं तथा इसमें मेक्सिमम डाटा सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

ग्राहक अपने माई एयरटेल ऐप (बैंक सेक्शन) का इस्तेमाल मर्चेंट पेमेंट के लिए किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेंट अपने ग्राहकों से आसानी से भुगतान स्वीकार करने के लिए पेमेंट मोड के तौर पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऐप पर पढ़ें