Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़After Moodys rating positive response seen on BSE Sensex and Nifty rise sharply

मूडीज रेटिंग का सकारात्मक असर, सेंसेक्स और निफ्टी में तेज उछाल

रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की रेटिंग सुधारने के बाद बैंकों के शेयरों में तेजी आने से शुक्रवार को घरेलू बाजारों ने शानदार शुरआत की। शुरआती कारोबार में सेंसेक्स 414 अंक की छलांग लगा कर 33,521 अंकों पर...

मूडीज रेटिंग का सकारात्मक असर, सेंसेक्स और निफ्टी में तेज उछाल
एजेंसी मुंबईFri, 17 Nov 2017 12:02 PM
हमें फॉलो करें

रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारत की रेटिंग सुधारने के बाद बैंकों के शेयरों में तेजी आने से शुक्रवार को घरेलू बाजारों ने शानदार शुरआत की। शुरआती कारोबार में सेंसेक्स 414 अंक की छलांग लगा कर 33,521 अंकों पर पहुंच गया। निफ्टी भी 10,300 अंक के स्तर को पार कर गया। ब्रोकर्स ने बताया कि सकारात्मक वैश्विक संकेतों ने भी घरेलू बाजार की धारणा मजबूत की। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 414 अंक यानी 1.25 प्रतिशत उछलकर 33,52.082 अंक पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में भी यह 34.638 अंक मजबूत हुआ था।

सफलता:मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों पर मूडीज ने लगाई मुहर
      
देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के शेयर 2.94 प्रतिशत चढ़ गए। आईसीआईसीआई, एक्सिस, यस और इंडसइंड जैसे निजी बैंकों के शेयरों में 3.07 प्रतिशत तक की उछाल देखी गई। बीएसई के समूहों में बैंकिंग, रियल्टी और धातु समूह के शेयर 2.46 प्रतिशत तक की तेजी में रहे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 12.440 अंक यानी 1.21 प्रतिशत की बढ़त लेकर 10,33.915 अंक पर पहुंच गया। घरेलू बाजार की धारणा को अमेरिका की रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग में 13 साल बाद सुधार किये जाने से समर्थन मिला।

मूडीज ने आर्थिक तथा संस्थागत सुधारों के कारण आर्थिक वद्धि की संभावना बेहतर होने का हवाला देते हुए देश की क्रेडिट रेटिंग को एक पायदान सुधार कर बीएए2 कर दिया। इससे पहले 2004 में मूडीज ने रेटिंग सुधार कर बीएए3  किया था। फायदे में रहने वाले अन्य बैंकों में पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक शामिल रहे। टाटा स्टील, सिप्ला, टाटा मोटर्स, एलएंडटी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोल इंडिया, अदानी पोर्टस, हिंदुस्तान यूनिलिवर, भारती एयरटेल और सन फार्मा भी बढ़त में रहे।
      
वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में जापान का निक्की 1.47 प्रतिशत तथा हांग कांग का हैंग सेंग 0.58 प्रतिशत की तेजी में रहा। हालांकि चीन का शंघाई कंपोजिट शुरुआती कारोबार में 0.10 प्रतिशत गिर गया। अमेरिका का डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज पिछले दिवस 0.80 प्रतिशत की बढ़त लेकर बंद हुआ था।
      

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें