class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नंदन नीलेकणि बोले: सरकार ने आधार कार्ड का किया बेहतरीन इस्तेमाल, बचाए 585 अरब रुपये

Co-Founder of Infosys Nandan Nilekani

आधार कार्ड बनाने वाली यूआईडीएआई के पूर्व चेयरमैन नंदन नीलेकणि ने कहा है कि देश में आधार कार्डधारकों की संख्या एक अरब डॉलर पार कर गई है। आधार के जरिये फर्जी लाभार्थियों को हटाने से सरकार को 9 अरब डॉलर (585 अरब रुपये) की बचत हुई है। 

विकास के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था विषय पर विश्व बैंक की बैठक में नीलेकणि ने कहा कि यूपीए सरकार ने इस योजना को लांच किया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बेहद कारगर तरीके से आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल ढांचा खड़ाकर विकासशील देश लंबी छलांग लगा सकते हैं और भारत ने ऐसा कर दिखाया है।

31 दिसंबर 2017 तक बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करा लें वरना...

इन्फोसिस के गैर कार्यकारी अध्यक्ष बने नीलेकणि ने कहा कि आधार के यूनीक नंबर ने फर्जी और दोहरा लाभ ले रहे लोगों की पहचान की है और यह सही मायने में गरीब लोगों की मदद का आधार बना है। देश में करीब 50 करोड़ लोगों ने बैंक खाते को आधार आईडी से जुड़वा भी लिया है। सरकार करीब 780 अरब रुपये की रकम इलेक्ट्रानिक ढंग से सामाजिक योजना के लाभार्थियों के खाते में डाल रही है। नीलेकणि ने डाटाबेस, पहचान प्रमाणीकरण, डिजिटल भुगतान, पेपरलेस भुगतान भारत की नई डिजिटल अर्थव्यवस्था की पहचान बन चुके हैं। इस डाटाबेस से सरकार ही नहीं भारतीय नागरिक भी लाभ उठा रहे हैं नीलेकणि ने कहा कि विश्व बैंक ने डिजिटल आईडी को प्रमाणित कर सराहनीय कार्य किया है।

सुविधा: PPF अकाउंट को घर बैठे ही आसान तरीके से आधार से कराएं लिंक

अपने फोन में रखिए ये एक ऐप, हर वक्त आधार कार्ड रखने से मिलेगा छुटकारा 

नीलेकणि ने सुप्रीम कोर्ट ने निजता को मौलिक अधिकार बनाने के फैसले पर अदालत ने एक ढांचा तैयार किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि शीर्ष अदालत ने एक खाका बनाते हुए कहा है कि सरकार किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए निजता पर कुछ अंकुश लगा सकती है। सामाजिक योजनाओं, अपराध रोकने, राजस्व की रक्षा के लिए ऐसा किया जा सकता है। इससे लोग शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य जैसी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Aadhaar helped government save USD 9 billion : Nandan Nilekani
शेयर बाजारों में रही तेजी, सेंसेक्स 2 फीसदी चढ़ा निफ्टी 10,167 अंक के रिकॉर्ड पर, सेंसेक्स 250 अंक चढ़ा