फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन नश्तरगला, हाथ और मिजाजपुर्सी

गला, हाथ और मिजाजपुर्सी

वे गले भी लगे। हाथ भी मिलाया। पता नहीं, उस देश का मिजाज कदीमी है या नया नवेला है। बहरहाल, हाथ और गले ने इतिहास रच ही दिया। वैसे लोग इसे इतिहास मानें या न मानें, यह उनकी मर्जी। वरना यह गिनीज बुक ऑफ...

गला, हाथ और मिजाजपुर्सी
दर्शना गुप्ताThu, 06 Jul 2017 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

वे गले भी लगे। हाथ भी मिलाया। पता नहीं, उस देश का मिजाज कदीमी है या नया नवेला है। बहरहाल, हाथ और गले ने इतिहास रच ही दिया। वैसे लोग इसे इतिहास मानें या न मानें, यह उनकी मर्जी। वरना यह गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में  दर्ज होने लायक तो है ही। लेकिन यह पूरा मामला हमारी काव्यात्मक समझ पर सवालिया निशान तो लगाता ही है। नए मिजाज के शहरों को लेकर हमें अब नए मुहावरे और शायरी गढ़नी होगी। बहुत हुई ‘वाह-वाह’, अब तो मान लें, हमारे अहद में कुछ भी हो सकता है। 

राजनीति व राजनय में कभी भी कुछ भी हो सकता है। सनातन दोस्त दुश्मन जैसे हो सकते हैं और नवांकुरित मित्र रातोंरात देवतुल्य बन जाते हैं। यह सेलर-कस्टमर जैसे रिश्ते की नुमाइश भी हो सकती है। हो सकता है, आने वाले समय इनकी दोस्ताना इमेज को बिजनेस स्कूलों में दिखाया और यह कहकर पढ़ाया जाए कि मार्केटिंग स्किल का एक प्रकार- प्रारूप यह भी होता है। गर्मजोशी भी कमोबेश बाजार का औजार है, जैसे एक जॉर्जेट साड़ी खरीदने पर ब्रांडेड स्टार्च का पाउच मुफ्त दिया जाना। जैसे छोले के पैकेट के साथ बंदरछाप हल्दी की गांठ का नत्थी कर दिया जाना।  

डिप्लोमेसी में भावुकता का बड़ा महत्व है। मुल्कों के बीच जब राजनयिक एक-दूसरे की ओर आत्मीयता की पींगें बढ़ाते हैं, तो उनका एक-एक जेस्चर पूर्व निर्धारित होता है। वे छींक आने पर नाक भी कुछ यूं सिकोड़ते हैं, जिससे कोई गलत मैसेज इधर से उधर न चला जाए। मुंह पोंछने के लिए नैपकिन तक का इस्तेमाल कुछ  इस तरह से करते हैं कि सबको लगे कि वे पुरानी बातों और कड़वाहट को झाड़-पोंछकर आगे बढ़ने को तत्पर हैं। कहने वाले तो यहां तक कहते हैं कि बदहजमी की व्याधि से घिरे लोगों को कभी किसी महत्वपूर्ण राजनयिक डील करने वाली टीम का हिस्सा सिर्फ इसी वजह से नहीं बनाया जाता, ताकि असमय आई डकार बने-बनाए काम को न बिगाड़ दे।

अब तपाक से कोई गले मिले या हाथ मिलाए, इसका किसी की मिजाजपुर्सी से कुछ खास लेना-देना नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें