फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन नश्तरये तो मुल्क-मुल्क का फर्क है

ये तो मुल्क-मुल्क का फर्क है

एक पाकिस्तानी नागरिक ने अपने परिजन के इलाज की व्यवस्था के लिए पहले तो सुषमा स्वराज को जी भरकर दुआएं दीं और फिर आह भरी कि काश! आप हमारी प्रधानमंत्री होतीं। देखिए, इधर उसने आह भरी और उधर पाकिस्तानी...

ये तो मुल्क-मुल्क का फर्क है
सहीराम Thu, 03 Aug 2017 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

एक पाकिस्तानी नागरिक ने अपने परिजन के इलाज की व्यवस्था के लिए पहले तो सुषमा स्वराज को जी भरकर दुआएं दीं और फिर आह भरी कि काश! आप हमारी प्रधानमंत्री होतीं। देखिए, इधर उसने आह भरी और उधर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की कुरसी चली गई। इसे कहते हैं- मरी खाल की सांस लौं, लौह भस्म हुई जाए। ऐसी कामना कोई भारतीय नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे प्रधानमंत्री ने तो बताते हैं कि पदासीन होते ही साफ कर दिया था कि अगले दस साल इस पद के लिए कोई वैकेंसी नहीं है। अगर कोई उम्मीद लगाए बैठा हो, तो उसका भ्रम दूर हो जाना चाहिए। 

वैसे भी कोई भारतीय ऐसी कामना नहीं कर सकता। बेशक, एक जमाने में हमारे यहां भी सुषमा स्वराज पीएम पद की उम्मीदवार के तौर पर देखी जाती थीं। पर अब तो खुद उनकी पार्टी वाले ही ऐसी किसी कामना को याद नहीं रखना चाहेंगे। फिर जिस पनामा मामले में नवाज शरीफ की कुरसी गई, उसमें हमारे लोगों के भी नाम आए थे। बताते हैं कि एक-दो नहीं, पूरे 500 नाम आए थे। पर हमने उन्हें कोई तवज्जो नहीं दी। क्या यह कुछ-कुछ वैसा ही नहीं लगता कि मुरगी की जान गई और जनाब को मजा ही नहीं आया? पाकिस्तान में तो प्रधानमंत्री की कुरसी चली गई और यहां किसी को याद भी नहीं कि ऐसा कोई घोटाला हुआ था। 

जिस तरह की कामना पाकिस्तानी गाहे-बगाहे कर लेते हैं, वैसी कामना हमारे यहां नहीं की जा सकती। एक जमाने में नक्सली नारा लगाते थे- चेयरमैन माओ, हमारा चेयरमैन। उन्हें देशद्रोही ही माना गया। अगर कोई अमेरिकी राष्ट्रपति को अपना राष्ट्रपति मानने की कामना कर लेता, तो शायद उसे बख्श दिया जाता। वैसे जो यह कामना करते हैं, वे उसे पूरा होता न पाकर अमेरिका की तरफ निकल लेते हैं। मगर किसी पाकिस्तानी नेता के लिए तो ऐसी कामना सपने में भी नहीं की जा सकती। उसे लोग फौरन पाकिस्तान का रास्ता दिखा देंगे। पर देखिए सुषमाजी के लिए अपने देश का प्रधानमंत्री बनने की कामना करने वाले पाकिस्तानी को वहां किसी ने भी हिन्दुस्तान का रास्ता नहीं दिखाया।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें