फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन नश्तरलुटे धन मेरा तुम्हारा तो पर्व मने हमारा

लुटे धन मेरा तुम्हारा तो पर्व मने हमारा

वैसे तो उत्सवधर्मी समाज में त्योहारों की खासी लंबी फेहरिस्त है, इसके बरक्स पिछले कई दिनों से देश के अखबार एहसास करा रहे हैं कि खरीद-फरोख्त भी एक ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ होता है। विज्ञापन...

लुटे धन मेरा तुम्हारा तो पर्व मने हमारा
अशोक संड Mon, 25 Sep 2017 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

वैसे तो उत्सवधर्मी समाज में त्योहारों की खासी लंबी फेहरिस्त है, इसके बरक्स पिछले कई दिनों से देश के अखबार एहसास करा रहे हैं कि खरीद-फरोख्त भी एक ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ होता है। विज्ञापन की चर्बी ने देश के जाने-माने अखबारों (खासकर अंग्रेजी वाले) को खासा तंदुरुस्त बना दिया। परत-दर-परत विज्ञापन। विज्ञापनों की सरपट भागती सड़क पर खबरें सड़क किनारे खड़े पेड़ जैसी हैं। सुबह-सबेरे ही बाजार घरों में घुस गया। निदा साहब ने कभी चेताया था आंगन में फैल जाए न बाजार देखना...। आंगन युग विलीन हो चुका। बाजार तो अब अपार्टमेंट्स में पसर पड़ा है। जो कभी मॉल में जाकर लक्ष्मी ‘मुक्त’ करते थे, अब घर बैठे लुट रहे हैं। अभी खरीदो, भुगतान अगले साल के प्रलोभन की टैगलाइन अलग। 

खरीदारी के चलते भी दो फांक हो गया है समाज। एक तबका वह, जो जरूरत का सामान आज भी ठोक-बजा, मोल-भाव करके लेता है। दूसरा, अपने मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर निहारने के बाद छांटकर ऑनलाइन आर्डर देता है। न हाय-हाय, न किच-किच, घर बैठे सब कुछ। एक वह  जमाना था, जब एक शर्ट खरीदनी हो, तो दस डिब्बे खुलवा लिए और एक भी पसंद न आने पर बिना लिए दुकान से बाहर हो लिए। अंदर सेल्समैन झुंझलाता, श्रीमतीजी बाहर क्लास लगातीं। विकास और परिवर्तन अन्य किसी क्षेत्र में भले न नजर आया हो, ‘शॉपिंग’ में शिखर पर है। ऑनलाइन खरीदारी का युग। ऑनलाइन पेमेंट, चीज दरवाजे पर हाजिर।

नवरात्रि में धूम मचाने वाले इस ‘हाट’ बाजार में एक-एक ऑनलाइन कंपनी के पास घर की जरूरी, गैर-जरूरी चीजों के करोड़ों आइटम है। केक, चॉकलेट से लेकर कंप्यूटर, जेवर तक। इन्हें बेचकर करोड़पति बन रही है वह। जिन्होंने पिछले साल ही नया कुछ लिया था, इस बार वाली कीमत की छूट और नए फीचर्स के चलते उनका ‘मन डोले मेरा धन डोले’ हो रहा है। आने वाले कुछ दिन मोटरसाइकिल पर भारी-भरकम बैग लादे डिलिवरी ब्वॉयज सड़कों  कॉलोनियों में नजर आएं, तो किम आश्चर्यम्?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें