फोटो गैलरी

Hindi News ओपिनियन जीना इसी का नाम हैहरमनप्रीत कौरः पिता थे वकील के दफ्तर में मुंशी, बेटी ने महिला वर्ल्डकप में बनाए रिकॉर्ड्स

हरमनप्रीत कौरः पिता थे वकील के दफ्तर में मुंशी, बेटी ने महिला वर्ल्डकप में बनाए रिकॉर्ड्स

पंजाब प्रांत का एक छोटा सा नगर है मोगा। यहां रहने वाले हरमिंदर भुल्लर को बास्केट बॉल का बड़ा शौक था। बचपन में उन्होंने स्कूल टीम में खेला भी, पर खेल को करियर बनाने की तमन्ना अधूरी रह गई। फिर...

Malayojhaप्रस्तुति: मीना त्रिवेदी,आगराSun, 23 Jul 2017 10:07 AM

हरमनप्रीत कौरः पिता थे वकील के दफ्तर में मुंशी, बेटी ने महिला वर्ल्डकप में बनाए रिकॉर्ड्स

हरमनप्रीत कौरः पिता थे वकील के दफ्तर में मुंशी, बेटी ने महिला वर्ल्डकप में बनाए रिकॉर्ड्स1 / 4

पंजाब प्रांत का एक छोटा सा नगर है मोगा। यहां रहने वाले हरमिंदर भुल्लर को बास्केट बॉल का बड़ा शौक था। बचपन में उन्होंने स्कूल टीम में खेला भी, पर खेल को करियर बनाने की तमन्ना अधूरी रह गई। फिर उन्हें एक बड़े वकील के दफ्तर मेें मुंशी की नौकरी मिल गई। कुछ दिनों के बाद ही मोगा की रहने वाली सतविंदर से उनकी शादी हो गई। परिवार बस गया और जिंदगी चल पड़ी। परिवार की जिम्मेदारियों के बीच बास्केट बॉल का बुखार फीका पड़ने लगा। अब यह साफ हो चुका था कि वह खिलाड़ी नहीं बन सकते। 

यादगारः जब सचिन की चिट्ठी से मिली थी हरमनप्रीत को रेलवे में नौकरी

यह बात 1989 की है। सतविंदर मां बनने वाली थीं। आठ मार्च को उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया। हरमिंदर ने बड़े प्यार से बेटी का नाम रखा हरमनप्रीत। पड़ोसी और रिश्तेदारों ने खास खुशी नहीं जताई। कोई बधाई देने भी नहीं आया। उन दिनों वहां बेटियों के जन्म को जश्न का मौका नहीं माना जाता था, जबकि बेटा पैदा होने पर पूरा मोहल्ला बधाई देने को उमड़ पड़ता था। सतविंदर को बुरा लगा, पर चुप रहीं। बेटी बड़ी होने लगी। स्कूल के दिनों से ही हरमनप्रीत को क्रिकेट अच्छा लगने लगा। पापा के संग घर में टीवी पर पूरा मैच देखती थीं। थोड़ी बड़ी हुईं, तो पड़ोस के बच्चों के संग बैट-बॉल खेलने लगीं। पापा ने कभी नहीं रोका। बेटी को क्रिकेट खेलता देख उन्हें बड़ा सुकून मिलता था। अब उनके मन में एक सपना पलने लगा था। काश, बेटी क्रिकेटर बन जाए, तो कितना अच्छा रहेगा।

तोहफा: फाइनल से पहले महिला क्रिकेट टीम को बड़ी सौगात, BCCI देगा हर खिलाड़ी को 50 लाख का इनाम

अगली स्लाइड में देखें पिता ने कब तय किया बेटी को क्रिकेटर बनाना है... 

जब पापा ने बेटी को क्रिकेटर बनाने का फैसला लिया...

जब पापा ने बेटी को क्रिकेटर बनाने का फैसला लिया...2 / 4

दसवीं कक्षा पास करने के बाद हरमनप्रीत ज्ञान सागर स्कूल में पढ़ने गईं। अब पापा ने तय कर लिया कि बेटी को क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवाएंगे। कोच कुलदीप सिंह सोढ़ी के नेतृत्व में ट्रेनिंग शुरू हुई। कुछ दिनों के बाद ही कोच ने यह भविष्यवाणी कर दी, हरमनप्रीत बहुत बड़ी क्रिकेटर बनेंगी। अब मोहल्ले में लोग उन्हें हैरी कहकर पुकारने लगे। हालांकि यह सफर आसान नहीं रहा। उन दिनों मोगा में लड़कियों का क्रिकेट खेलना नई बात थी। पड़ोसियों को अजीब लगता था, जब वह लड़कों की तरह कपडे़ पहनकर बैट-बॉल लेकर घर से निकलती थीं। 

ICC महिला विश्व कप फाइनल: 12 साल बाद फिर मिला मौका, बेटियां लॉर्ड्स में रच दो इतिहास

स्टेडियम में प्रैक्टिस के दौरान अक्सर असहज स्थिति हो जाती थी। कई बार हरमनप्रीत जब पापा के संग मैदान में पहुंचतीं, तो साथी पुरुष खिलाड़ी बड़े अक्खड़ अंदाज में एक-दूसरे से गाली-गलौज की भाषा में बात करने लगते। यह सुनकर उन्हें बहुत बुरा लगता था। कई बार मन में ख्याल आता कि लड़कों को जमकर फटकार लगाएं, पर वह जानती थीं कि ऐसा करने से उन पर कोई असर नहीं होगा। डर भी लगता था कि ज्यादा विवाद होने पर कहीं बात बिगड़ न जाए। लिहाजा उन्हें नजरअंदाज कर ट्रेनिंग पर फोकस किया। मन ही मन तय कर लिया कि एक दिन इतना बेहतरीन खेलूंगी कि ये लड़के मेरे लिए तालियां बजाने को मजबूर हो जाएं।

अगली स्लाइड में जानें कब मिला पहला मौका...

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने दिया जिला फिरोजपुर की तरफ से पहला मौका...

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने दिया जिला फिरोजपुर की तरफ से पहला मौका... 3 / 4

WWC 17: ट्विटर पर आया मिताली राज का इमोजी, फाइनल मैच से पहले ICC ने दिया ये खास तोहफा

जल्द ही उन्हें पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से जिला फिरोजपुर टीम के लिए खेलने का मौका मिला। शुरुआत में उन्होंने ऑलराउंडर के तौर पर खेलना शुरू किया। पापा हरमिंदर कहते हैं, कभी नहीं सोचा था कि बेटी इतनी बड़ी क्रिकेटर बन जाएगी। मोगा में लड़कियों का क्रिकेट खेलना बड़ी अजीब बात थी, पर हरमन ने हिम्मत दिखाई। 

राज्य क्रिकेट टीम में शानदार पारी के बाद 2009 में उन्हें पहला वन डे मैच खेलने का मौका मिला। सबसे यादगार रहा साल 2013, जब इंग्लैंड के विरुद्ध वर्ल्ड कप मैच में शतक जड़कर वह सुर्खियों में आ गईं। महिला क्रिकेट में यह शानदार कामयाबी थी। हर तरफ उनकी चर्चा होने लगी। समय के साथ उन्होंने अपने खेल को और निखारा। साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलते हुए भारतीय टीम ने ट्वंटी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। हरमनप्रीत ने उस मैच में 31 गेंदों पर 46 रन बनाकर जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसी साल उन्हें मिताली राज की जगह महिला भारतीय ट्वंटी-20 टीम की बागडोर सौंप दी गई।

एकता बिष्ट को बीसीसीआई ने दिए 50 लाख, उत्तराखंड सरकार ने दी सिर्फ बधाई

अगली स्लाइड में जानें किसे मानती हैं अपना रोल मॉडल...

सहवाग को मानती हैं अपना रोल मॉडल...

सहवाग को मानती हैं अपना रोल मॉडल... 4 / 4

इस जिम्मेदारी को उन्होंने बडी संजीदगी के साथ निभाया। हरमनप्रीत क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को अपना रोल मॉडल मानती हैं। सहवाग की तरह वो भी गेंद को देखो और हिट करो के फार्मूले पर रन बनाती हैं। मां सतविंदर कौर कहती हैं, अब यह जागने का मौका है। वो लोग जो गर्भ में ही बेटियों को मार देते हैं, उन्हें समझना चाहिये कि बेटियां कितनी प्यारी होती हैं। मैं चाहती हूं देश की लड़कियों को आगे बढ़ने का मौका मिला। 

WWC17: ऐसे 'संयोग', जो इशारा कर रहे हैं भारतीय टीम बन सकती है वर्ल्ड चैम्पियन

इसी सप्ताह हरमनप्रीत कौर ने एक और तमगा हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुये उन्होंने 115 गेंदों पर नाबाद 171 रन बनाये। यह उनका तीसरा एक दिवसीय शतक है। इसी के साथ महिला एक दिवसीय क्रिकेट मैच में पांचवा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी बनाने का रिकार्ड भी उनके खाते में गया। इस मैच में उनके तूफानी अंदाज ने क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। शायद इस यादगार पारी की वजह से ही आज पूरे देश में महिला क्रिकेट टीम की चर्चा हो रही है। पापा हरमिंदर कहते हैं, बेटी की कामयाबी से बहुत खुश हूं। मैं चाहता हूं वह वर्ल्ड कप जीतकर लाये। अब लोगों को मान लेना चाहिये कि बेटियां किसी मायने में बेटों से कम नहीं। उन्हें मौका दीजिये वो आसमान छू लेंगी। 

राजीव शुक्ला का उड़ा मजाक, महिला क्रिकेट टीम को बधाई देने में की थी ये गलती- लोगों ने कहा 'शर्मनाक'!