ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारहिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान:बिहार ने लिया स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प-VIDEO

हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान:बिहार ने लिया स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प-VIDEO

मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान के तहत रविवार को पटना, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में हजारों लोगों ने स्वच्छता के प्रति शपथ ली। पटना में बंशी घाट, मुजफ्फरपुर में कलेक्ट्रेट परिसर और भागलपुर में लाजपत...

हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान:बिहार ने लिया स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प-VIDEO
पटना मुजफ्फरपुर भागलपुर, हिन्दुस्तान टीम Sun, 24 Sep 2017 05:04 PM
ऐप पर पढ़ें

मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान के तहत रविवार को पटना, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में हजारों लोगों ने स्वच्छता के प्रति शपथ ली। पटना में बंशी घाट, मुजफ्फरपुर में कलेक्ट्रेट परिसर और भागलपुर में लाजपत पार्क मैदान में हजारों लोग जुटे और स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प लिया। 

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना में हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान में जुटे लोगों को शपथ दिलायी। शपथ दिलाने से पहले सुशील मोदी ने सभी से आह्वान किया कि आज से संकल्प लें कि कागज के टुकड़े आदि को जमीन पर नहीं फेकेंगे। कुछ भी फेंकना हो तो कूड़ेदान में ही डालेंगे। 


अपने आसपास के माहौल को स्वच्छ रखेंगे। उन्होंने नगर निगम को निर्देश भी दिया कि जहां भी कूड़ेदान रखा गया है वहां सुरक्षा गार्ड की तैनाती करें। यह तैनाती एक महीने के लिए की जाए। सुरक्षा गार्ड यह सुनिश्चित करेंगे कि मोहल्ले का कोई भी आदमी कूड़ा कूड़ेदान के आसपास न फेंके, बल्कि कूड़ेदान में ही डाले। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के लिए हिन्दुस्तान अखबार के प्रयास की प्रशंसा की। कहा कि यह अखबार बिहार का हिन्दुस्तान है। हिन्दुस्तान का पर्याय हिन्दुस्तान अखबार हो गया है। 

उन्होंने यह भी कहा कि 2019 तक भारत को खुले में शौच से मुक्त करना है। गांव की 70 फीसदी आबादी के पास अब भी शौचालय नहीं है। शौचालय बनाने के लिए भारत और बिहार सरकार 12 हजार की सहायता राशि भी दे रही है। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने स्वच्छता का मंत्र आज से 130 साल पहले दिया था। दुर्भाग्यवश आज भी उस मंत्र को हमलोग पूरा नहीं कर सके। पीएम नरेन्द्र मोदी ने शौचालय को इज्जत घर कहा है। सही में यह सम्मान घर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बिहार के हर घर में शौचालय बनाने का संकल्प लिया है। 
इस अवसर पर हिन्दुस्तान के वरीय स्थानीय संपादक डॉ तीरविजय सिंह और राजनीतिक संपादक बिनोद बंधु ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में कुम्हरार विधायक अरुण कुमार सिन्हा, विधायक नितिन नवीन, पटना की मेयर सीता साहू, डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू, पटना विश्वविद्यालय के डीन डॉ एनके झा, पीयू के एनएसएस कॉर्डिनेटर अतुल आदित्य पांडेय, तीन विश्वविद्यालयों एकेयू, पीयू, सीएनएलयू के रजिस्ट्रार, वार्ड पार्षद 41 की पार्षद कंचन देवी, वार्ड 47 के पार्षद सतीश कुमार और कई छात्र संगठनों के लोग मौजूद थे। 
पटना में हुए कार्यक्रम में हजारों की भीड़ में जबरदस्त उत्साह था। लोग स्वच्छ भारत का नारा लगा रहे थे। कार्यक्रम में खगौल के सदा ग्रुप ने नुक्कड़ नाटक गांधी जी का चश्मा पेश किया। इस पर खूब तालियां बजीं। स्वच्छता पर हुए इस नाटक को लोगों ने खूब सराहा। मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे नाम से खनक बैंड ने अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने भी भाग लिया। एनसीसी कैडेट भी कार्यक्रम में मौजूद थे।


इधर, हिन्दुस्तान स्वच्छता अभियान के महाशपथ कार्यक्रम में रविवार को मुजफ्फरपुर कलेक्ट्रेट परिसर में हजारों की संख्या में लोग जुटे और स्वच्छता का संकल्प लिया। 'मां कसम, हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम' में लोगों और संगठनों की व्यापक जनभागीदारी दिखी।


कार्यक्रम में सूबे के नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा, मेयर सुरेश कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष इंद्राणी देवी, कुलपति अमरेन्द्र नारायण यादव, कुढ़नी विधायक केदार गुप्ता, गायघाट विधायक महेश्वर यादव, पूर्व विधायक रामसूरत राय, पूर्व विधान पार्षद गणेश भारती, डीएम धर्मेन्द्र सिंह, मुजफ्फरपुर आईएमए अध्यक्ष डा. ब्रजमोहन, सिविल सर्जन डा. ललिता सिंह, मुजफ्फरपुर बार काउंसिल अध्यक्ष शिवमोहन समेत मुजफ्फरपुर शहर के दर्जनों गणमान्य लोग कार्यक्रम में शरीक हुए।

महाशपथ कार्यक्रम में सौ से अधिक संगठनों के हजारों लोग शरीक हुए और हिन्दुस्तान की स्वच्छता मुहिम का साथ दिया। सभी एक स्वर में कहा कि हिन्दुस्तान के ऐसे सकारात्मक प्रयास गांव-गली से लेकर शहर-मोहल्लों तक को स्वच्छ रखने में मददगार साबित होंगे।


बोला भागलपुर- मां कसम, हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम 

स्वच्छता के लिए भागलपुर ने एकजुट होकर संकल्प लिया। हिन्दुस्तान के एक बुलावे पर शहर के तमाम गणमान्य लोग सहित हजारों लोग लाजपत पार्क मैदान में जुटे। एक सुर में सभी ने कहा- मां कसम, हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम। स्वच्छता के लिए शहर में पहली बार लोगों की इतनी एकजुटता और प्रतिबद्धता दिखी। 


स्वच्छता के लिए शपथ का कार्यक्रम रविवार को सुबह  8 बजे से था। लेकिन हिन्दुस्तान के इस मुहिम से उत्साहित लोग एक घंटे पहले से मैदान में जुटने लगे थे। सुबह से थोड़ी धूप होने के बावजूद लोग मैदान में डटे रहे और स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी। सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल, नगर विधायक अजीत शर्मा, पीरपैंती के विधायक रामविलास पासवान, एमएलसी डा. एनके यादव, मेयर सीमा साहा, डिप्टी मेयर राजेश वर्मा के अलावा पूर्व मेयर दीपक भुवानिया, पूर्व डिप्टी मेयर डा. प्रीति शेखर, पूर्व वीसी क्षमेन्द्र कुमार सिंह, चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष शैलेन्द्र सर्राफ, आईएमए के अध्यक्ष डा. मृत्यंजय कुमार और पर्यावरण संगठन से जुड़े डा. केडी प्रभात ने मैदान में जुटी हजारों की संख्या में जनता को स्वच्छता का शपथ दिलाया। 


शहर के इस ऐतिहासिक मैदान में लोगों ने यह संकल्प लिया कि न वह गंदगी करेंगे न किसी को करने देंगे। इसके प्रति प्रतिबद्धता दोहरायी कि हर सप्ताह कम से कम दो घंटे व्यक्तिगत तौर पर स्वच्छता के लिए श्रमदान करेंगे। स्वच्छता के इस संकल्प के लिए सामाजिक, धार्मिक एवं राजनीतिक संगठनों के लोग भी शामिल हुए। शहर के पार्षद, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, खेल संगठन से जुड़े लोग, युवा एवं कला संगठन से जुड़े लोग भी पहुंचे।


जिसमें चेंबर आफ कामर्स, आईएमए, होमियोपैथिक डाक्टर्स ऐसोसिएशन, भाजपा, जदयू, कांग्रेस, एनसीसी, स्कॉट एंड गाइड, रेड क्रॉस, पार्षद एकता मंच, दुर्गा पूजा महासमिति, काली पूजा महासमिति, बुनकर संघ, जिला विधिक संघ, नर्सिंग छात्राएं, कोचिंग के छात्र, नागरिक विकास समिति, मारवाड़ी युवा मंच, एथेलेटिक यूनियन, स्वर्णकार संघ, लायंस क्लब, जनाधिकार पार्टी, हिन्दुस्तान अनोखी क्लब की महिलाएं सहित विभिन्न संगठनों के लोग शामिल हुए।                       

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें