class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जदयू विवादः राज्यसभा सचिवालय ने शरद यादव, अली अनवर से मांगा स्पष्टीकरण

sharad-ali anwar

राज्यसभा सचिवालय ने जदयू के असंतुष्ट नेता शरद यादव एवं अली अनवर अंसारी से उनकी पार्टी की इस याचिका पर एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है कि उनकी पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए उन्हें सदन की सदस्यता से अयोग्य करार दिया जाए।

जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार द्वारा भाजपा से हाथ मिलाये जाने के बाद शरद द्वारा पटना में विपक्ष की रैली में भाग लेने के बाद जदयू ने राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से उन्हें एवं अंसारी को अयोग्य घोषित करने का अनुरोध किया था। शरद के साथ अंसारी ने भी राजद की रैली में हिस्सा लिया था। 

जदयू के महासचिव संजय झा ने कहा कि पूर्व में भी ऐसा चलन रहा है कि राज्यसभा के सदस्य को विपक्ष के कार्यक्रम में भाग लेने के कारण अयोग्य घोषित किया गया। उन्होंने भाजपा सदस्य जयप्रसाद निषाद का उदाहरण दिया जो राजद की तरफ चले गये थे।

उन्होंने कहा, हमने दोनों नेताओं की पार्टी विरोधी गतिविधियों के बारे में दस्तावेज एवं अन्य साक्ष्य दिये हैं। उन्होंने पार्टी नेतृत्व के निर्देशों का उल्लंन किया और चुनाव आयोग जाकर पार्टी का चुनाव चिन्ह मांगना भी एक पार्टी विरोधी गतिविधि है।  

शरद को पहले उच्च सदन में पार्टी नेता के पद से हटाया गया था।  उन्होंने लालू प्रसाद नीत राजद की पटना रैली में भाग लिया, जिसके बाद जदयू ने उन्हें अयोग्य घोषित करने की याचिका दी।
 
हाल में बिहार का दौरा कर चुके यादव ने कहा कि वह गठबंधन में बने हुए हैं। इनमें राजद और कांग्रेस शामिल है। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश पर भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करने के पार्टी के संकल्प के खिलाफ जाने का आरोप लगाया। 

वास्तविक जदयू होने का दावा करते हुए उनके गुट ने चुनाव आयोग से सम्पर्क कर पार्टी का चुनाव चिन्ह मांगा। उन्होंने दावा किया कि वास्तविक जदयू उनके साथ है तथा नीतीश के साथ जो है वह    सरकारी जदयू है। 

राज्यसभा में शरद की जगह आरसीपी सिंह को पार्टी नेता बनाया गया है। अंसारी पर तंज कसते हुए झा ने कहा कि उन्हें राज्यसभा में जदयू के टिकट पर भाजपा विधायकों के सहयोग से चुना गया था।

नीतीश का हमला: लालू की भागलपुर रैली आत्मघाती नुक्कड़ नाटक था

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rajyasabha secretariate asks sharad yadav and ali anwar why should you not be ineligible from rajyasabha
खबरें राज्यों सेः बिहार- फर्नीचर फैक्ट्री में भीषण आग, एक के बाद एक हुए सैकड़ों धमाकों से दहला इंडस्ट्रियल एरिया- VIDEO, पढ़े राज्यों की टॉप-10 खबरेंहोटल टेंडर घोटाला:...तो इसलिए सीबीआई के सामने पेश नहीं होंगे लालू-तेजस्वी