ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार: विधानसभा में 131 वोट के साथ नीतीश को मिला बहुमत, नहीं हुई क्रॉस वोटिंग

बिहार: विधानसभा में 131 वोट के साथ नीतीश को मिला बहुमत, नहीं हुई क्रॉस वोटिंग

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नवगठित सरकार शुक्रवार को विधानसभा में बहुमत साबित कर लिया है। इसके लिए सुबह 11 बजे से बिहार विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। बिहार विधानसभा में विश्वासमत के

Suman.agarwalनई दिल्ली,लाइव हिन्दुस्तानFri, 28 Jul 2017 05:00 PM

बिहार में नहीं हुई क्रॉस वोटिंग, नीतीश को मिले 131 वोट

बिहार में नहीं हुई क्रॉस वोटिंग, नीतीश को मिले 131 वोट1 / 4

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नवगठित सरकार शुक्रवार को विधानसभा में बहुमत साबित कर लिया है। इसके लिए सुबह 11 बजे से बिहार विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। बिहार विधानसभा में विश्वासमत के दौरान कोई क्रॉस वोटिंग नहीं हुई है। जेडीयू और एनडीए के मिलाकर 132 विधायक थे और विश्वासमत में नीतीश को 131 विधायकों ने वोट किया। वहीं एक विधायक अस्पताल में भर्ती होने के चलते विधानसभा की कार्यवाही में शामिल नहीं हो सके और वोटिंग नहीं कर सके। वहीं विपक्ष को 108 वोट मिले।  

इस सत्र के दौरान नीतीश कुमार ने विश्वासमत पेश किया। विधानसभा के भीतर अपनी बात रखते हुए तेजस्वी यादव नीतीश कुमार के खिलाफ हमालावर रवैये में दिखाई दिए। इस दौरान उन्होंने उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी पर भी हमला बोला।नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार आगे चलेगी, बिहार की खिदमत करेगी, भ्रष्टाचार और अन्याय को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि कुर्सी राजभोग के लिए नहीं होती है, सेवा करने के लिए होती है। नीतीश कुमार ने कहा, भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं। 

आक्रामक तेजस्वी:नीतीश कुमार ने बीजेपी के आगे घुटने टेके-तेजस्वी

वहीं विधानसभा की कार्यवाही के दौरान तेजस्वी यादव ने सुशील मोदी से पूछा, क्या आप अपमानित महसूस नहीं कर रहे। वहीं जब सुशील मोदी ने बोलना शुरू किया तो आरजेडी विधायकों ने हंगामा किया। सुशील मोदी ने कहा कि मैं कांग्रेस और आरजेडी को धन्यवाद देना चाहता हूं। क्योंकि तेजस्वी यादव इस्तीफा दे देते तो मैं यहां नहीं होता। उन्होंने कहा कि जनादेश बेनामी संपत्ति को बचाने के लिए नहीं था। 26 साल में 26 बेनामी प्रॉपर्टी के मालिक बनने के लिए नहीं था।

तेजस्वी बोले, हिम्मत थी तो मुझे बर्खास्त करते
नीतीश कुमार पर जोरदार हमला करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा, अगर नीतीश कुमार में हिम्मत थी तो वे मुझे बर्खास्त करते। वे मेरे आत्मविश्वास से डर गए हैं। इससे पहले उन्होंने नीतीश कुमार को बॉस कहकर संबोधित भी किया।  तेजस्वी यादव ने पूछा, कौन सी विचारधारा, कौन सी नैतिकता, दुनिया जानना चाहती है। छवि की बात है तो पूरा देश जानता है कि नीतीश जी का कितना आधार है। तेजस्वी ने साफ कहा कि मुझे कभी भी नीतीश ने इस्तीफा देने के लिए नहीं कहा। वे पहले से ही बीजेपी के साथ सेटिंग कर रहे थे।

तेजस्वी के सवालों के नीतीश और सुशील ने दिए ये जवाब, जानें 10 बड़ी बातें

इससे पहले बुधवार को महागठबंधन से इस्तीफा देने के बाद गुरुवार को नीतीश कुमार ने छठी बार बतौर बिहार के सीएम पद की शपथ ली। उनके अलावा बीजेपी नेता सुशील मोदी ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। इस समारोह में केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा और भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन भी शामिल हुए। 

लालू का वार: बोले- पहले से फिक्स था पूरा मैच, हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे

मंत्रिमंडल समन्वय विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा मेहरोत्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सुशील कुमार मोदी के बेहद संक्षिप्त राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में सत्र के लिए दो एजेंडा तय किए गए हैं। पहला एजेंडा पूर्ववर्ती महागठबंधन सरकार के 28 जुलाई से 3 अगस्त तक दोनों सदनों का पांच दिवसीय मानसून सत्र बुलाने के फैसले को रद्द करना है। 

अगली स्लाइड में पढ़ें फ्लोर टेस्ट के बाद तेजस्वी यादव को क्या कहा...

 

तेजस्वी यादव ने कहा, जनता ने महागठबंधन को दिया था बहुमत

तेजस्वी यादव ने कहा, जनता ने महागठबंधन को दिया था बहुमत2 / 4

फ्लोर टेस्ट के बाद तेजस्वी यादव ने कहा, बिहार की जनता उन्हें भविष्य में जरूर सबक सिखाएगी। विधानसभा में कई सवालों के जवाब नहीं दिए और वह कैसे लोगों सवालों के जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि बहुमत महागठबंधन को था और आज उस बहुमत को भाजपा और नीतीश कुमार ने अपमानित किया है। 

उन्होंने बस मेरा बहाना बनाया है, बिहार की जनता इन्हें माफ नहीं करेगी। इन्होंने बीजेपी के आगे घुटने टेक दिए हैं। विधायकों को कैद कर रखा ताकि वे अपना फैसला न बदल सकें। महागठबंधन को नीतीश ने अपमानित किया। उन्हें जनता को जवाब देना पड़ेगा। मैंने विधानसभा के अंदर उनसे कई सवाल पूछे लेकिन उन्होंने एक भी जवाब नहीं दिया। इसका क्या मतलब है। तेजस्वी ने कहा, मैं भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करूंगा। अगर मैंने कुछ गलत किया था तो नीतीश को मुझे बर्खास्त करना चाहिए था। वे मेरे आत्मविश्वास से डर गए।

नेता विपक्ष ने कहा कि नीतीश कुमार ने चार साल में चार सरकारें क्यों बनाई। इससे कर्मचारी भ्रम में रहते और बिहार का विकास नहीं हो पाया।

 

राजद-जदयू का बेमेल गठबंधन था जिसकी स्वाभाविक मौत हुई: सुशील मोदी

राजद-जदयू का बेमेल गठबंधन था जिसकी स्वाभाविक मौत हुई: सुशील मोदी3 / 4

फ्लोर टेस्ट के बाद उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि राजद-जदयू का बेमेल गठबंधन था जिसकी स्वाभाविक मौत हुई है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने लालू के सामने घुटने नहीं टेके। उन्होंने कहा कि अगले 40 महीनों में उनकी सरकार बिहार को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाएगी। सुशील मोदी ने कहा कि वह खुश है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली उनकी सरकार ने विश्वासमत हासिल कर लिया है। वह जल्द बैठक बुलाएंगे और कैबिनेट के बारे में चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव ने विधानसभा में चर्चा के दौरान एक बार भी करोड़ों के घोटाले के बारे में कुछ नहीं कहा।

बिहार विधानसभा की स्थिति

बिहार विधानसभा की स्थिति4 / 4

ये है विधानसभा का समीकरण

243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 है। नीतीश कुमार सरकार के पास 132 विधायकों का समर्थन हैं जिसमें से 71 विधायक जदयू के , 53 भाजपा के, दो रालोसपा के, दो एलजीपी के , एक एचएएम का और तीन निर्दलीय विधायक हैं।

 

Bihar Assembly

वहीं, राजद ने कांग्रेस के 27, माकपा-एमएल के दो विधायकों और कुछ निर्दलीय विधायकों का समर्थन होने का दावा किया है। राजद नेताओं ने यह भी दावा किया कि भाजपा के खिलाफ 2015 बिहार विधानसभा चुनाव जीतने वाले कई जदयू विधायक कल होने वाले विश्वास मत के दौरान उनके पाले में आ सकते हैं।

शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि उनका निर्णय बिहार के विकास और बिहार के लोगों के हित के लिए लिया गया है। उन्होंने विपक्षी दलों की ओर से हो रही आलोचना के विषय में कहा कि समय आने पर सभी को जवाब दूंगा। वहीं डिप्टी सीएम सुशील मोदी बोले कि विकास हमारी प्राथमिकता है, बिहार को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी।

शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि उनका निर्णय बिहार के विकास और बिहार के लोगों के हित के लिए लिया गया है। उन्होंने विपक्षी दलों की ओर से हो रही आलोचना के विषय में कहा कि समय आने पर सभी को जवाब दूंगा। वहीं डिप्टी सीएम सुशील मोदी बोले कि विकास हमारी प्राथमिकता है, बिहार को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: TIMELINE: बीते एक दिन में कुछ यूं बदली बिहार की सियासत, पढ़ें कब क्या हुआ